यूनिसेफ ने देशभर के आदिवासी जिलों में टीकाकरण के आंकड़े किए जारी, लद्दाख का लेह जिल रहा अव्वल

सूची में लद्दाख का लेह जिला नंबर वन पर है जबकि अरुणाचल प्रदेश का तवांग जिला 10वें नंबर पर है। वहीं छत्तीसगढ़ का सुकमा जिला आठवें स्थान पर है। बताया जाता है कि सुकमा जिले में अब तक 83218 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:01 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:01 PM (IST)
यूनिसेफ ने देशभर के आदिवासी जिलों में टीकाकरण के आंकड़े किए जारी, लद्दाख का लेह जिल रहा अव्वल
छत्तीसगढ़, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप का एक-एक जिला है शामिल

सतीश चांडक, सुकमा। यूनिसेफ ने देशभर के आदिवासी जिलों में टीकाकरण के आंकड़े जारी किए हैं। इसमें लद्दाख का लेह जिला अव्वल आया है। लद्दाख, हिमाचल प्रदेश व सिक्किम के दो-दो जिलों ने टाप टेन में जगह बनाई है। छत्तीसगढ़, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप का एक-एक जिला टाप टेन में शामिल है।

सूची में लद्दाख का लेह जिला नंबर वन पर है, जबकि अरुणाचल प्रदेश का तवांग जिला 10वें नंबर पर है। वहीं, छत्तीसगढ़ का सुकमा जिला आठवें स्थान पर है। बताया जाता है कि सुकमा जिले में अब तक 83,218 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। करीब 70 फीसद साक्षरता दर वाला यह इलाका नक्सल प्रभावित है। दुर्गम जंगलों में बसे पहुंचविहीन गांवों में टीकाकरण को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां थी। नक्सलियों का खतरा और दबाव भी था, मगर तमाम अवरोधों को पार करते हुए सुकमा जिले ने कोरोना टीकाकरण के मामले में शानदार उपलब्धि हासिल की है।

ये आए हैं अव्वल

- लेह (लद्दाख)

-लक्षद्वीप (लक्षद्वीप)

-कारगिल (लद्दाख)

-किन्नौर (हिमाचल प्रदेश)

-लाहौल स्पीति (हिमाचल प्रदेश)

-पूर्वी सिक्किम (सिक्किम)

-महिसागर (गुजरात)

-सुकमा (छत्तीसगढ़)

-दक्षिण सिक्किम (सिक्किम)

-तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

सुकम की कलेक्टर विनीत नंदनवार ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के मामले में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने प्रशासन से तालमेल बिठाकर बेहतर प्रदर्शन किया है। विपरीत हालात में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत से यह मुकाम हासिल हुआ है। जो लोग बच गए हैं, उनका टीकाकरण करवाने में टीमें लगी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी