छत्तीसगढ़, तेलंगाना में आज होगी भारी बारिश, पश्चिम बंगाल भी पहुंचेगा चक्रवात गुलाब; जानें देश के अन्य इलाकों का हाल

मानसून की बारिश अभी गई ही नहीं कि अब नया चक्रवात गुलाब आने को है। आंध्र प्रदेश व ओडिशा में इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिम बंगाल में इसके कारण 28-29 सितंबर को भारी बारिश के आसार हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:17 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:46 AM (IST)
छत्तीसगढ़, तेलंगाना में आज होगी भारी बारिश, पश्चिम बंगाल भी पहुंचेगा चक्रवात गुलाब; जानें देश के अन्य इलाकों का हाल
पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार, आंध्र प्रदेश व ओडिशा में अलर्ट जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। चक्रवाती तूफान को लेकर आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों में तो अलर्ट जारी ही है लेकिन इससे पश्चिम बंगाल भी अछूता नहीं रहेगा। चक्रवात गुलाब का असर छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी दिखेगा। यहां आज भारी बारिश की संभावना है।

कोलकाता मौसम विभाग के निदेशक जीके दास (GK Das) ने शनिवार को कहा, 'उत्तरपूर्व व पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती तूफान बन रहा है। आगामी 24 घंटों में यह कम दबाव वाला क्षेत्र होगा और 29 सितंबर तक यह पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंचेगा।' उन्होंने कहा, '28 और 29 सितंबर को यहां भारी बारिश होगी। कोलकाता, नार्थ 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, हावड़ा, हुगली में 28 सितंबर को भारी बारिश के आसार हैं।'

The Cyclonic Storm ‘Gulab’ over northwest and adjoining westcentral Bay of Bengal moved nearly westwards lay centered at 2330 hrs IST of 25th Sep, over northwest and adjoining westcentral Bay of Bengal about 330 km east-southeast of Gopalpur & 400 km east of Kalingapatnam. pic.twitter.com/khk7TYnPQo

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 25, 2021

 उत्तराखंड में भी 29 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है और येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो फिलहाल मौसम में बदलाव नहीं दिख रहा। रविवार को कुमाऊं मंडल व इससे लगे हुए गढ़वाल मंडल के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। 27 को भी इन इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा।

बंगाल की खाड़ी के लिए इस बार का सितंबर महीना काफी सक्रिय रहा।

दरअसल इस माह खाड़ी में छह कम दबाव वाले सिस्टम बने और अब यह चक्रवात गुलाब का सामना करने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार शाम को इसका सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा के गोपालपुर से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के बीच होने की आशंका जताई जा रही है। बंगाल में भी भारी बारिश के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी