Coronavirus Vaccine updates: भारत में सीरम इंस्‍टीट्यूट और भारत बायोटेक को मिल सकती है वैक्सीन के उपयोग की अनुमति

पिछले साल चीन के वुहान से शुरू कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक पूरी दुनिया उबर नहीं पाई है। अब जाकर इस महामारी से बचाव के लिए कई वैक्‍सीन विकसित किए जा चुके हैं और कई का अंतिम ट्रायल जारी है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 10:49 AM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 07:26 PM (IST)
Coronavirus Vaccine updates: भारत में सीरम इंस्‍टीट्यूट और भारत बायोटेक को मिल सकती है वैक्सीन के उपयोग की अनुमति
कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए ब्रिटेन में वैक्‍सीन की शुरुआत

लंदन, एएफपी। कोविड-19 महामारी से जूझ रही दुनिया में संक्रमित देशों में अव्‍वल अमेरिका के कैलिफोर्निया में लॉकडाउन लगाया गया है, वहीं ब्रिटेन में आज से वैक्‍सीनेशन की शुरुआत की जा रही है। भारत में भी वैक्‍सीन को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से वैक्‍सीन के जल्‍द आने की संभावना जताई गई है। ऑक्‍सफोर्ड एस्‍ट्राजेनेका, कोविशील्‍ड, फाइजर अपने वैक्‍सीन कैंडिडेट के साथ कतार में है। भारत में भी सीरम इंस्‍टीट्यूट और भारत बायोटेक को कोरोना वैक्सीन के उपयोग की अनुमति मिल सकती है। 

जानें वैक्‍सीन से जुड़े अपडेट-

 - सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने वैक्‍सीन के आपातकालीन इस्‍तेमाल के लिए इजाजत मांगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी वैक्‍सीन निर्माताओं और वैज्ञानिकों से बातचीत की। भारत में 6 वैक्‍सीन का क्‍लिनिकल ट्रायल चल रहा है। वहीं हैदराबाद की बायोलॉजिकल ईको ओहियो के कोविड-19 वैक्‍सीन कैंडिडेट के लिए लाइसेंस मिल गया है।

- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों के आपसी सहयोग से केंद्र सरकार द्वारा वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम के लिए तैयारियां शुरू हैं।

- केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सेक्रेटरी राजेश भूषण ने कहा, 'अगले कुछ सप्‍ताह में कुछ वैक्‍सीन को लाइसेंस मिलने की संभावना है।' हमारे वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी दिखाते ही हम वैक्‍सीन का वृहत पैमाने पर उत्‍पादन शुरू कर देंगे। इसके लिए हमने खाका तैयार कर लिया और जितनी जल्‍द हो सकेगा हम इसे प्रत्‍येक इंसान के पास पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

- ब्रिटेन के स्‍थानीय समयानुसार, सुबह 6.30 बजे 90 वर्षीय महिला माग्रेट कीनन को फाइजर वैक्‍सीन का पहला डोज दिया गया।

- पाकिस्‍तान (Pakistan) में चीनी वैक्‍सीन डेवलपर कैनसिनो बायोलॉजिक्‍स की Ad5-nCoV कैंडिडेट का तीसरा ट्रायल जारी है।

-पोलैंंड ने 6 प्रोड्यूसर से वैक्‍सीन के लिए डील की, जिसके तहत इसके 60 मिलियन से अधिक डोज के ऑर्डर दिए हैं। यहां अगले साल की शुरुआत में वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी। इस क्रम में यहां 8000 वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाने का फैसला लिया गया है।

बेल्‍जियम में फाइजर प्‍लांट (Pfizer plant) से 8 लाख डोज का कनसाइनमेंट पाने वाले 50 क्‍लिनिकल हब में से एक दक्षिण लंदन का क्रोयडन यूनिवर्सिटी (Croydon University Hospital) हॉस्‍पिटल है। कैलिफोर्निया में सोमवार को लॉकडाउन लगाया गया जिसके तहत वहां की 33 मिलियन लोग  घरों में बंद हो गए।

वॉशिंगटन पोस्‍ट के अनुसार, फाइजर ने अमेरिकी अधिकारियों से कहा है कि वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त सप्‍लाई जून के अंत या जुलाई तक हो सकती है। वहीं, दक्षिण कोरिया ने विदेशी ड्रग निर्माताओं से देश में 44 मिलियन  लोगों के लिए वैक्‍सीन के ऑर्डर बुक कर लिया है। अमेरिका के बहुसंख्‍यक राज्‍य में लॉकडाउन लगाया गया है। इसके तहत अधिकतर ऑफिस बंद हैं और सामूहिक आयोजनों व भीड़ भाड़ लगाने पर रोक है।  वहीं, बार व हेयर सलून को भी बंद के आदेश दे दिए गए हैं, केवल रेस्‍टोरेंट खुला रहेगा ओर यहां से खाना की डिलीवरी जा सकेगी। 

chat bot
आपका साथी