कोरोना महामारी के चलते रद की गईं त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

कोरोना महामारी के चलते अब त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद कर दी गई है। हालांकि यदि कोई छात्र परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह कोरोना की स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में शामिल हो सकता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:58 PM (IST)
कोरोना महामारी के चलते रद की गईं त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं
कोरोना महामारी के चलते रद की गईं परीक्षाएं

अगरतला, एजेंसियां। कोरोना महामारी के चलते अब त्रिपुरा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद कर दी गई है। हालांकि, यदि कोई छात्र परिणाम से संतुष्ट नहीं है, तो वह कोरोना की स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा में शामिल हो सकता है। यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री रतनलाल नाथ ने दी है

Tripura government has cancelled the Class 10th & Class 12th exams of Tripura Board of Secondary Education. However, if any student is not satisfied with the results, they can appear in the exam when the situation is conducive: State Education Minister Ratanlal Nath pic.twitter.com/02zh4khE8B— ANI (@ANI) June 19, 2021

वहीं, दूसरी ओर कुछ दिन पहले कोरोना महामारी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए मणिपुर सरकार ने सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही असम में भी मुख्‍यमंत्री हेमंत विश्व सरमा की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को देखते हुए कक्षा-10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं कराने का सुझाव दिया गया।

मार्किंग के फार्मूले को लेकर सीबीएसइ के छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

वहीं, देशभर के 10वीं और 12वीं कक्षा के 1152 छात्रों ने सीबीएसइ की 12वीं के कम्पार्टमेंट / प्राइवेट / रिपीटर्स परीक्षा को रद करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। याचिकाकर्ताओं ने सीबीएसइ बोर्ड को नियमित छात्रों के लिए सीबीएसइ और अन्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अपनाए गए मूल्यांकन फार्मूले के अनुरूप 12वीं कक्षा के निजी / कम्पार्टमेंट / रिपीटर्स छात्रों के प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए एक फार्मूले पर पहुंचने और समयबद्ध तरीके से परिणाम जारी करने के लिए निर्देश देने की भी प्रार्थना की है। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं के बोर्ड इम्तिहान के लिए सीबीएसइ के जिस फार्मूले को हरी झंडी दी थी उसे कुछ छात्रों ने चुनौती दी है।

chat bot
आपका साथी