कोरोना महामारी से पर्यटन क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित: प्रहलाद पटेल

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में कोरोना महामारी से पर्यटन क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग जीडीपी और रोजगार के अलावा विदेशी मुद्रा कमाने में भी उल्लेखनीय योगदान देता है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 07:48 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 07:48 AM (IST)
कोरोना महामारी से पर्यटन क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित: प्रहलाद पटेल
कोरोना महामारी से पर्यटन क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित: प्रहलाद पटेल।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में कोरोना महामारी से पर्यटन क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित हुआ है।

ब्रिक्स देशों के पर्यटन मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में पटेल ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत में भी पर्यटन क्षेत्र महामारी की वजह से कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग जीडीपी और रोजगार के अलावा विदेशी मुद्रा कमाने में भी उल्लेखनीय योगदान देता है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने उद्योगों के चलते रहने, कर्मचारियों के रोजगार इत्यादि के लिए कई प्रोत्साहन पैकेजों की घोषणा की है। उद्योगों की मदद के लिए राज्य सरकारों ने भी इसी तरह के कई कदम उठाए हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय पर्यटन, यात्रा और सेवा उद्योग बेहद विविधतापूर्ण है। यहां पूरे क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़ी कंपनियां हैं।

chat bot
आपका साथी