Coronavirus की दवा खोजना के लिए ऑक्सफोर्ड के साथ शामिल हुई भारतीय मूल के वैज्ञानिक, बोली- ये गर्व की बात

कोरोना वायरस के लिए ऑक्सफोर्ड के साथ कोरोना वायरस की दवा खोजने में लगी भारतीय मूल की वैज्ञानिक ने कहा कि ये उनके लिए गर्व की बात है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 10:16 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 10:16 AM (IST)
Coronavirus की दवा खोजना के लिए ऑक्सफोर्ड के साथ शामिल हुई भारतीय मूल के वैज्ञानिक, बोली- ये गर्व की बात
Coronavirus की दवा खोजना के लिए ऑक्सफोर्ड के साथ शामिल हुई भारतीय मूल के वैज्ञानिक, बोली- ये गर्व की बात

 लंदन, पीटीआइ।  दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच वैज्ञानिक लगातार इस वायरस की वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं। लंदन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय स्थित भारतीय मूल के वैज्ञानिक, जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए  वैक्सीन खोजने की परियोजना पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के पेशेवरों की एक टीम का हिस्सा हैं, का कहना है कि वह मानवता के इस काम के लिए सम्मानित महसूस करती हैं।

 चंद्रबली दत्ता, जो कोलकाता में पैदा हुई, विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट में क्लिनिकल बायोमेनक्योरिंग फैसिलिटी में काम करते हैं, जहां चरण II और III वैक्सीन के मानव परीक्षणों में ChAdOx1 nCoV-19 को घातक वायरस से लड़ने के लिए एक संभावित उपकरण के रूप में संचालित किया जा रहा है।

दत्ता ने कहा कि क्वालिटी एश्योरेंस मैनेजर के रूप में 34 वर्षीय की भूमिका का मतलब है कि यह सुनिश्चित करना उसका कार्य है कि परीक्षण के चरण में प्रगति होने से पहले सभी स्तरों के अनुपालन को पूरा किया जाए। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि यह अगले चरण में काम करेगा। पूरी दुनिया इस टीके का इंतजार कर रही है। जानकारी के लिए  भारत में युवा लड़कियों को जैवविविधता के क्षेत्र में एक कथित पुरुष प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उत्सुक हैं। यदि आप एक चुनौती के लिए प्रेरित और तैयार हैं, तो यह आपका क्षेत्र है।

आजकल, बायोटेक और फार्मा को एक समान पुरुष-महिला अनुपात मिल रहा है, इसलिए बहुत सारे अवसर हैं। वैज्ञानिक क्षेत्र अत्यधिक भुगतान नहीं किया गया है, इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपनी भौतिक इच्छाओं से छुटकारा पाना होगा। लेकिन अगर आपकी प्रेरणा वास्तव में उच्च है और आप संघर्ष के लिए उठे हैं, तो यह काम का एक बहुत ही फायदेमंद क्षेत्र है। बता दें कि दुनियाभर के करीब 56 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके है। वहीं अब तक कोरोना वायरस के कारण तीन लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी