AIIMS ने ब्लड सैंपल कलेक्शन की समय सीमा में किया विस्तार

टेस्टिंग रजिस्ट्रेशन एक्सरे आदि को लेकर व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में हुए एक बैठक के दौरान कमिटी का गठन हुआ जो इसका मानिटरिंग करेगी। साथ ही ब्लड सैंपल कलेक्शन को लेकर भी अहम बदलाव किए गए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:34 PM (IST)
AIIMS  ने ब्लड सैंपल कलेक्शन की समय सीमा में किया विस्तार
AIIMS ने ब्लड सैंपल कलेक्शन की समय सीमा में किया विस्तार

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में इस माह के शुरुआत में एक बैठक की गई जिसमें स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार को लेकर चर्चा हुई। इसी बैठक में कई अहम बदलाव का फैसला भी हुआ जिसमें से एक ब्लड सैंपल कलेक्शन के समय में विस्तार को लेकर है। इसके तहत  दिल्ली के आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने मेडिकल टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल लेने की अवधि को बढ़ा दिया है। अब यह पांच घंटे से अधिक का कर दिया गया है। 

इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि एम्स ने अपने ब्लड कलेक्शन के समय में बदलाव किया है। यह फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिया गया। 3 सितंबर को हुए इस बैठक में एक कमिटी बनाई गई ताकि टेस्टिंग, रजिस्ट्रेशन, एक्सरे आदि को लेकर बनाई गई व्यवस्था बेहतर हो सके। उक्त कमिटी की ओर से की गई सिफारिशों को स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपा जा चुका है और बाकी की सिफारिशों को लागू करने पर अंतिम फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय को लेना है।

एम्स प्रशासन ने ब्लड सैंपल देने के समय को साढ़े 5 घंटे से अधिक कर दिया है। इसके बाद अब मरीज वहां जांच करवाने के लिए सुबह 8 बजे से शाम साढ़े 3 बजे तक ब्लड सैंपल दे सकते हैं। इससे पहले केवल सुबह 8 से सुबह 10 बजे तक दो घंटे का ही था।समय में यह विस्तार सोमवार से शुक्रवार तक के लिए लागू रहेगा। शनिवार के दिन ओल्ड OPD के मरीजों का सैंपल सुबह 8 बजे से साढ़े 10 बजे तक ही लिया जाएगा और न्यू OPD के मरीजों का सैंपल सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक ही लिया जाएगा।  इसके अलावा यहां होने वाले रेडियालाजिकल जांच का भी समय बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है। साथ ही एम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की 500 रुपये तक की जांच को मुफ्त कराने पर भी विचार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी