25 जुलाई तक, 34.04 करोड़ को पहली डोज और 65.5 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी गई : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि कोविन पोर्टल के अनुसार 25 जुलाई 2021 तक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के 65.5 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी गई है।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:34 PM (IST)
25 जुलाई तक, 34.04 करोड़ को पहली डोज और 65.5 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी गई : स्वास्थ्य मंत्रालय
34.04 करोड़ लोगों पहली डोज और 65.5 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी गई

 नई दिल्ली, पीटीआइ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविन पोर्टल का हवाला देते हुए कहा कि 18 साल और उससे अधिक उम्र के करीब 65.5 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

राज्यसभा सांसद एम वी श्रेयम्स कुमार द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने कहा कि 25 जुलाई तक लगभग 34.04 करोड़ लोगों को कोरोना टीके की कम से कम पहली खुराक दिए गए है। भारती पवार ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि कोविन पोर्टल के अनुसार 25 जुलाई, 2021 तक, 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के 65.5 प्रतिशत लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक दी गई है।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने आगे कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत समय-समय पर सभी पहलुओं की समीक्षा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ नियमित बैठकें की जाती हैं। इन बैठकों में टीकाकरण खुराक कवरेज को बढ़ाने के लिए और कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक को प्राथमिकता देने की सलाह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझा की गई है।

सरकार एनइजीवीएसी द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों को मुफ्त में दे रहा हैं। सरकार द्वारा राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की कुल खुराक 15 दिन पहले दे दी जाती है ताकि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उपलब्ध टीकों के बारे में जानकारी हो। साथ ही टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने के लिए योजना की तैयार की जा सकें। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस साल दिसंबर तक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा।

राज्य सरकारें केंद्र से कम वैक्सीन देने का आरोप लगाते आ रहीं है। तो वहीं केंद्र सरकार पहले ही दावा कर चुकी है कि वह जुलाई के अंत तक 51.60 करोड़ लोगों को कोविड रोधी टीके लगा देगी।

chat bot
आपका साथी