केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, कोविशील्ड और कोवैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ हैं कारगर

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया है। इस वेरिएंट को वैश्विक स्तर पर चिंता के रूप देखा जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डेल्टा प्लस वेरिएंट 9 देशों में पाया गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:19 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, कोविशील्ड और कोवैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ हैं कारगर
कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को टीकाकरण कार्यक्रम में किया जा रहा प्रयोग

नई दिल्ली, एजेसियां। देश में कोरोना की तीसरी लहर के शंकाओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि डेल्टा वेरिएंट भारत समेत कितने देशों में पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा वेरिएंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया है। इस वेरिएंट को वैश्विक स्तर पर 'चिंता के रूप' देखा जा रहा है। डेल्टा वेरिएंट पर कोरोना रोधी वैक्सीन कितनी कारगार है, इस सवाल पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मोटे तौर पर दोनों वैक्सीन जो हम कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग कर रहे हैं कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं। लेकिन वे किस हद तक और किस अनुपात में एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं, जिसे हम जल्द ही आपके साथ साझा करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डेल्टा प्लस वेरिएंट 9 देशों में पाया गया है। ये देश अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस आदि देश हैं। भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 22 मामले पाए गए हैं। इनमें 22 में से 16 मामले रत्नागिरी और जलगांव (महाराष्ट्र) में और कुछ मामले केरल और मध्य प्रदेश में पाए गए हैं।

वैश्विक वेबिनार कराए जाने की बनाई जा रही योजना

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority), केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विदेश मंत्रालय मिलकर एक वैश्विक वेबिनार की योजना बना रहे हैं। इस वेबिनार में ऐसे संभावित इच्छुक देशों को आमंत्रित किया जाएगा और हम उनके साथ प्रौद्योगिकी और समाधान साझा करने के इच्छुक होंगे।

टीकाकरण रजिस्ट्रेशन में कुछ लोगों को हो रही दिक्कत पर राजेश भूषण ने कहा कि कई बार आलोचना के बावजूद CoWIN ऐप को ज्यादातर प्रशंसा मिली है। इसने खुद को एक बहुत ही मजबूत, सर्व-समावेशी, सरल आईटी-आधारित प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया है।

देश में कोरोना की रिकवरी दर 96.5 फीसद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कल 21 जून को पूरे देशभर में 88,09,000 कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई। 40,43,000 वैक्सीन की डोज कल महिलाओं को लगाई गई और 47,24,283 वैक्सीन की डोज पुरुषों को लगाई गई। प्रतिदिन आने वाले कोरोना के मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। देश में 135 जिले ऐसे हैं जिसमें प्रतिदिन 100 नए मामले सामने आ रहे हैं। रिकवरी दर देश में 96.5 फीसद है। पॉजिटिविटी दर घटकर 3.4 फीसद हो गई है।

chat bot
आपका साथी