Covid-19 Cases in India: देश के 46 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा, तीसरी लहर से चिंतित केंद्र ने राज्‍यों को दिया ये सुझाव

कोरोना संक्रमण के नए मामले फिर बढ़ने लगे हैं। देश के 46 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा बनी हुई है। तीसरी लहर की आशंका से सजग केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों से 10 से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में सख्ती बरतने को कहा है

Ramesh MishraSat, 31 Jul 2021 07:03 PM (IST)
देश के 46 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण के नए मामले फिर बढ़ने लगे हैं। अभी भी देश के 46 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा बनी हुई है। तीसरी लहर की आशंका से सजग केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों से 10 से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में सख्ती बरतने को कहा है और लोगों की आवाजाही को भी प्रतिबंधित करने की सलाह दी है। केंद्र ने 10 राज्यों में फैले 10 फीसद से ज्यादा वाले 46 जिलों के साथ ही पांच से 10 फीसद संक्रमण दर वाले 53 जिलों में भी सख्ती बरतने को कहा है।

जिलों में जांच तेज करने की भी सलाह दी

संबंधित राज्यों से कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए इन जिलों में जांच तेज करने की भी सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को इन राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और संक्रमण दर को लेकर चिंता जताई। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं। बैठक में इन राज्यों द्वारा संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों और उसके प्रभाव की भी समीक्षा की गई। इन राज्यों में या तो प्रतिदिन ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं या संक्रमण दर बढ़ रही है।

80 फीसद से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन राज्यों में 80 फीसद से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं। ऐसे में इन राज्यों से होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है, ताकि वे दूसरे लोगों के संपर्क में न आने पाएं।महामारी पर मुश्किल से मिली बढ़त केरल के चलते खतरे में मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले चार दिनों से लगातार केरल में ज्यादा मामले पाए जाने से सक्रिय मामलों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे के दौरान भी केरल में 20 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए हैं और सौ से ज्यादा मौतें हुई हैं।

रोजाना पांच सौ से ज्यादा मरीजों की जान भी जा रही

पिछले कुछ दिनों से रोजाना पांच सौ से ज्यादा मरीजों की जान भी जा रही है। सक्रिय मामले चार लाख से नीचे आ गए थे और बढ़कर 4.08 लाख से ज्यादा हो गए हैं। पिछले एक दिन में सक्रिय मामलों में 3,765 की वृद्धि हुई है। केरल के चलते महामारी पर मिली बढ़त खतरे में पढ़ गई है। राज्यों के पास अभी वैक्सीन की 3.14 करोड़ डोज मंत्रालय ने बताया कि राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी कोरोना वैक्सीन की 3.14 लाख डोज उपलब्ध हैं। केंद्र की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कुल 48.78 करोड़ डोज मुहैया कराई गई हैं और जल्द ही इन्हें 68.57 लाख डोज उपलब्ध करा दी जाएंगी।

कोरोना की स्थिति

नए मामले - 41,649

कुल मामले - 3,16,13,993

सक्रिय मामले - 4,08,920

मौतें (24 घंटे में) - 593

कुल मौतें - 4,23,810

ठीक होने की दर - 97.37 फीसद

मृत्यु दर - 1.34 फीसद

पाजिटिविटी दर - 2.34 फीसद

जांचें (शुक्रवार) - 17,76,315

कुल जांचें (शुक्रवार) - 46,64,27,038

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.