ओमिक्रोन से संक्रमित बेंगलुरु के डाक्टर की कोरोना रिपोर्ट फिर पाजिटिव, महाराष्ट्र में नए वैरिएंट के 10 और मामले

बृहद बेंगलुरु महानगर पालिका के अधिकारियों ने बताया कि ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए डाक्टर को क्वारंटाइन में रखा गया है। डाक्टर के साथ गुजराती मूल के जिस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया था वह प्रशासन को बताए बिना विदेश चला गया है।

Dhyanendra Singh ChauhanTue, 07 Dec 2021 05:27 PM (IST)
एयरपोर्ट में कोरोना टेस्टिंग के दौरान ओमिक्रोन संक्रमण का चला पता

नई दिल्ली, जेएनएन/एजेंसियां। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए पहले दो मरीजों में से एक बेंगलुरु के डाक्टर की कोरोना जांच रिपोर्ट फिर पाजिटिव आई है। वहीं, नए वैरिएंट से दहशत के बीच 558 दिन यानी डेढ़ साल बाद देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले सबसे कम 6,822 सामने आए हैं जिसमें से अकेले केरल से ही 3,277 केस हैं। सक्रिय मामलों में भी करीब साढ़े तीन हजार की गिरावट दर्ज की गई है।

बृहद बेंगलुरु महानगर पालिका के अधिकारियों ने बताया कि ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए डाक्टर को क्वारंटाइन में रखा गया है। डाक्टर के साथ गुजराती मूल के जिस दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया था वह प्रशासन को बताए बिना विदेश चला गया है। इस मामले में अफ्रीकी नागरिक समेत संबंधित लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

इस बीच, भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे शहर में ओमिक्रोन के दस और नए मामले सामने आए हैं। पुणे के एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी दी कि हवाई अड्डे पर लगभग 30 हजार यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया। इनमें से दस लोगों में ओमिक्रोन की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

इसके पहले सोमवार को मुंबई में ओमिक्रोन वैरिएंट के दो मामले सामने आए थे। महाराष्ट्र में इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 20 हो गई है। देशभर में ओमिक्रोन से संक्रमितों की कुल संख्या 33 हो गई है, जिनमें से महाराष्ट्र में 20, राजस्थान में नौ, दिल्ली में एक, गुजरात में एक और कर्नाटक में दो मामले सामने चुके हैं। देश में बीते 24 घंटों के अंदर आज साढ़े छह हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस दौरान 220 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है।

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मुंबई हाई अलर्ट पर

इस बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने बताया कि मुंबई को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जो लोग बाहर से आ रहे हैं उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए कोविड सेंटर तैयार किए गए हैं। साथ ही 20 होटल भी हैं जहां वो रह सकते हैं। सभी अस्पतालों और कोविड सेंटरों में भी आक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक सक्रिय मामलों की घटकर 95,014 रह गई है जो कुल मामलों का 0.27 फीसद है। कोरोना महामारी की वजह से 220 लोगों की जान भी गई है, इसमें भी 168 मौतें अकेले केरल से हैं।

दूसरे देशों से आए 318 में से 12 लोगों का नहीं चला कुछ पता

केरल में जोखिम वाले देशों से आए 10 संक्रमितों में से आठ की ओमिक्रोन रिपोर्ट निगेटिव आई है। दो की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। वहीं, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कल्याण डोंबिवली नगर निगम क्षेत्र में दूसरे देशों से आए 318 में से 12 लोगों का कुछ पता नहीं चल रहा है। इन सभी के मोबाइल फोन बंद जा रहे हैं। अधिकारी इनकी तलाश में जुटे हैं।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 6,822

कुल सक्रिय मामले 95,014

24 घंटे में टीकाकरण 79.19 लाख

कुल टीकाकरण 129.49 करोड़

मंगलवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 6,822

कुल मामले 3,46,48,383

सक्रिय मामले 95,014

मौतें (24 घंटे में) 2,20

कुल मौतें 4,73,757

ठीक होने की दर 98.36 फीसद

मृत्यु दर 1.37 फीसद

पाजिटिविटी दर 0.63 फीसद

सा.पाजिटिविटी दर 0.78 फीसद

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.