top menutop menutop menu

Unlock-1: देशभर में 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की तैयारियां तेज, जानें- कैसे मिलेगा प्रवेश

नई दिल्ली, एएनआइ। सोमवार से मस्जिदों, गुरुद्वारों, चर्च और मंदिरों को आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां काफी तेजी से चल रहीं हैं। इसे लेकर गृहमंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी किया है।गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत धार्मिक स्थलों को तमाम नियमों का पालन करना होगा और साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी सख्त अनुशासित नियम के अनुसार ही पूजा अर्चना की अनुमति दी गई है।

चर्च में जारी है तैयारी

दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित सेंट थॉमस चर्च में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्रद्धालुओं के बैठने वाली बेंचों को साफ कर लिया गया है। चर्च प्रबंधन ने बताया, 'शारीरिक दूरी को सुनिश्चित करने के लिए हमने प्लान बना लिया है।'

तमिलनाडु स्थित रामेश्वरम के रामनाथस्वामी मंदिर भी सोमवार से खुलने के लिए तैयार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप यहां मूर्तियों या पवित्र पुस्तकों को हाथ लगाना प्रतिबंधित होगा।

अमृतसर के दुर्गियाना मंदिर (Durgiana Temple) में भी कोविड-19 संक्रमण को खत्म करने के लिए सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू की गई। यहां के तमाम गुरुद्वारो और मंदिरों को सोमवार से स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइन के साथ खोल दिया जाएगा।

देश भर के तमाम धार्मिक स्थलों को खोले जाने के आदेश के बाद लखनऊ की तकवियत-उल-ईमान मस्जिद में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। संक्रमण से बचने के लिए एहतियातन परिसर में लगे नलों को पॉलिथीन से कवर किया गया। मस्जिद प्रबंधन का कहना है, 'हम मस्जिद के अंदर दूरी सुनिश्चित करेंगे। हमने ‘मास्क पहनो’ संदेश वाले पोस्टर भी लगाए हैं। इनमें अन्य जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मस्जिद कमिटी के सऊद राइस ने बताया, 'मस्जिद में हम शारीरिक दूरी सुनिश्चित कराने के साथ ही श्रद्धालुओं का मास्क पहनना अनिवार्य करेंगे।' ' 

एक बार में केवल 10 श्रद्धालु

लोधी रोड पर स्थित दिल्ली के साई मंदिर को 8 जून से खोला जाएगा। मंदिर के प्रबंधन ने कहा कि एक बार में यहां केवल दस लोगों के प्रवेश की अनुमति होगी।   कनॉट प्लेस के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के पुजारी महंत जगन्नाथ दास ने कहा, 'एक बार में हम 5-10 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश की अनुमति देंगे। सभी को प्रवेश द्वारा पर बने सैनिटाइजेशन टनल से होकर परिसर में जाना होगा। पुजारियों द्वारा प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा।'   

मूर्तियों को छूने पर पाबंदी

मंदिर के घंटियों से लेकर मूर्तियों तक को छूने पर रोक लगाई गई है। समूह में नृत्य-भजन पर पूरी तरह पाबंदी है लेकिन रिकॉर्ड किए गए धुनों व आरतियों को बजाने की अनुमति है। इसके अलावा श्रद्धालुओं को अपने जूते-चप्पल अपने ही वाहनों के पास उतारने होंगे। 

गाइडलाइन के अनुसार

- केवल उन्हें ही प्रवेश मिलेगा, जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे

- धार्मिक स्थलों के परिसर में प्रवेश से पहले हाथ और पैर साबुन से धोना जरूरी होगा

- प्रवेश द्वार पर ही तापमान चेक किया जाएगा

- घंटी बजाने, मूर्ति छूने की होगी मनाही

- मास्क बिना होगा प्रवेश वर्जित

- मंदिर में लाइन लगाने के लिए उचित दूरी बरकरार रखनी होगी

- हाथों से प्रसाद या जल देने पर रोक

- एहतियात व नियमों  के साथ होगा सामुदायिक रसोई, लंगर, अन्नदान का कामकाज  

- मंदिर में लाइन लगाने के लिए पर्याप्त दूरी के हिसाब से लगे निशानों में खड़ा होना होगा

- गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग को मनाही

- परिसर में थूकने पर पूरी पाबंदी 

सैनटाइज किया गया कनॉट प्लेस का हनुमान मंदिर

मंदिरों के दोबारा खोले जाने के मद्देनजर कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में सैनिटाइजेशन का काम दोबारा शुरू हो गया है।  हनुमान मंदिर के पुजारी ने बताया,'हमने मंदिर को सैनिटाइज करना शुरू कर दिया है और यहां पर हमने सैनेटाइजेशन टनल भी लगवाया है। श्रद्धालुओं समेत यहां प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को  मास्क लगाना जरूरी होगा।'

कालकाजी मंदिर में सैनिटाइजिंग टनल

देश भर के मंदिरों में घंटियों-घड़ियाल की आवाज आगामी सोमवार से सुनाई देने लगेंगी इसके लिए भगवान की मूर्तियों की साज-सज्जा और श्रृंगार समेत तमाम साफ-सफाई के काम शुरू हो गए हैं। दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर के पुजारी ने बताया,'हम सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे। प्रत्येक एंट्री प्वाइंट पर हम सैनिटाइजिंग टनल बना रहे हैं। श्रद्धालुओं को मास्क पहनना होगा और भगवान के लिए फूल या किसी तरह का चढ़ावा लाने से रोका जाएगा। इस क्रम में मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर में भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

लॉकडाउन के पांचवे चरण की शुरुआत के साथ ही गृहमंत्रालय की ओर से तमाम गतिविधियों के खोलने के आदेश जारी कर दिए गए। इस क्रम में देश भर के तमाम धार्मिक स्थलों को सोमवार, 8 जून से खोल दिया जाएगा।  

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.