तेलंगाना में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए सीएम ने किया मंथन, दिए अहम सुझाव

मुख्यममंत्री ने कहा कि श्रीराम सागर बाढ़ प्रवाह नहर के लिए अधिक ओटी बनाई जानी चाहिए और जहां पानी उपलब्ध नहीं है वहां पानी की आपूर्ति की जानी चाहिए।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 07:47 AM (IST)
तेलंगाना में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए सीएम ने किया मंथन, दिए अहम सुझाव
तेलंगाना में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए सीएम ने किया मंथन, दिए अहम सुझाव

हैदराबाद, एएनआइ। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सिंचाई परियोजनाओं से आने वाली नदी के पानी की अधिक से अधिक कृषि भूमि में आपूर्ति के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राव ने कहा कि परियोजनाओं से मिलने वाले पानी का उपयोग पहले टंकियों को भरने के लिए किया जाना चाहिए, बाद में जलाशयों और अंत में अयूकट (Ayucut) में जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीराम सागर बाढ़ प्रवाह नहर के लिए, अधिक ओटी बनाई जानी चाहिए और जहां पानी उपलब्ध नहीं है वहां अन्य योजनाओं द्वारा टैंकों को भरकर पानी की आपूर्ति की जानी चाहिए।

सीएम ने रविवार को प्रगति भवन में उन क्षेत्रों की पहचान करने पर विस्तृत समीक्षा की, जहां सिंचाई की सुविधा नहीं थी और उन क्षेत्रों के लिए पानी की आपूर्ति के लिए योजना की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य सरकार कई समस्याओं को दूर करने के लिए कृष्णा और गोदावरी नदियों पर प्रमुख सिंचाई परियोजनाएं तैयार करने जा रही है। सरकार अधूरे प्रोजेक्ट्स को तेजी से पूरा करने का काम भी कर रही है। तेलंगाना राज्य बनने के बाद टीआरएस सरकार ने सिंचाई विभाग को प्रमुखता पर रखा है। कालेश्वरम और अन्य प्रोजेक्ट्स के साथ हमारे पास पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।"

तेलंगाना में कोरोना के 34 हजार से ज्यादा केस

गौरतलब है कि तेलंगाना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 34 हजार के ऊपर पहुंच गई है जबकि 22 हजार से ज्यादा लोग अब तक कोरोना के संक्रमण को मात देने में कामयाब हो गए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 34,671 तक पहुंच गई है वहीं 22,482 लोग कोरोना के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा 11,833 लोगों का इलाज अभी भी अस्पतालों में चल रहा है जबकि 356 लोगों की मौत कोरोना के संक्रमण से हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी