अवैध पान मसाला कारोबार में 8 करोड़ रुपये की GST की चोरी, एक पाकिस्तानी भी शामिल

इस मामले में एक 33 वर्षीय पाकिस्तानी शख्स भी आरोपी है जो भारत में रहकर अवैध पान मसाला का कारोबार कर रहा था।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 11 Jun 2020 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 11 Jun 2020 10:00 AM (IST)
अवैध पान मसाला कारोबार में 8 करोड़ रुपये की GST की चोरी, एक पाकिस्तानी भी शामिल
अवैध पान मसाला कारोबार में 8 करोड़ रुपये की GST की चोरी, एक पाकिस्तानी भी शामिल

इंदौर, पीटीआई। गुड्स एंड सर्विसेज इंटेलीजेंस (Goods and Services Intelligence- DGGI) द्वारा पान मसाला की अवैध बिक्री मामले की जांच में पता चला है कि गिरोह ने इस कारोबार में आठ करोड़ रुपये से ज्यादा की जीएसीटी की चोरी की है। डीजीजीआई ने बुधवार को कोर्ट में यह जानकारी दी है। बता दें कि इस मामले में एक 33 वर्षीय पाकिस्तानी शख्स भी आरोपी है जो भारत में रहकर अवैध पान मसाला का कारोबार कर रहा था।

DGGI के अनुसार, इस मामले में संलिप्तता के लिए दो जून को गिरफ्तार किए गए पाकिस्तानी नागरिक संजय माटा कथित रूप से 8.04 करोड़ रुपये की कर चोरी और विभिन्न राज्यों को पान मसाले की तस्करी में शामिल हैं। बुधवार को उसकी कस्टडी खत्म होने के बाद उसे इंदौर के विशेष न्यायाधीश विजेंद्र सिंह रावत के सामने पेश किया गया था। इसके बाद उसे 17 जून तक न्यायिक हिरासत के तहत अस्थायी जेल भेज दिया गया है। यह जेल कोविड-19 के प्रकोप के चलते बनाई गई है। माटा अपने परिवार के साथ इंदौर में रह रहा था।

सूत्रों मे बताया कि डीजीजीआई को जांच के दौरान अलग-अलग ब्रांड का पान मसाला और 66.47 करोड़ की नकदी बरामद हुई थी। इतना ही नहीं देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान भी पान मसाला की अवैध बिक्री की जा रही थी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों लॉकडाउन में देश के विभिन्न हिस्सों में गैरकानूनी तरीके से कोरोड़ों रुपये का पान मसाला बेचने के जुर्म में इस पाकिस्तानी शख्स को गिरफ्तार किया गया था। डीजीजीआइ के अधिकारियों द्वारा इंदौर में उसके 5 गोदामों में तलाशी अभियान चलाया गया था, जिसके बाद आरोपी की गिरफ्तारी हुई थी। बताया गया था कि वह लॉकडाउन के दौरान भी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और अन्य पड़ोसी राज्यों में गैरकानूनी ढंग से पान मसाला बेच रहा था। डीजीजीआइ की प्रारंभिक जांच के मुताबिक आरोपी और उसके साथियों ने 40 करोड़ रुपये की कीमत के पान मसाला और तंबाकू पर करीब 18.80 कोरड़ रुपये का चूना लगाया था।  

chat bot
आपका साथी