बच्चों को कोरोना रोधी टीका देने वाला पहला राज्य होगा तमिलनाडु : सुब्रमण्यम

तमिलनाडु देश का पहला राज्य होगा जहां दो से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना रोधी टीका दिया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने बुधवार को यह बयान दिया। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि केंद्र सरकार ने टीके पर औपचारिक घोषणा कर दी है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 02:05 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 02:05 AM (IST)
बच्चों को कोरोना रोधी टीका देने वाला पहला राज्य होगा तमिलनाडु : सुब्रमण्यम
बच्चों को कोरोना रोधी टीका देने वाला पहला राज्य होगा तमिलनाडु : सुब्रमण्यम

कोयंबटूर, प्रेट्र। तमिलनाडु देश का पहला राज्य होगा जहां दो से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना रोधी टीका दिया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने बुधवार को यह बयान दिया। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि केंद्र सरकार ने टीके पर औपचारिक घोषणा कर दी है और विशेषज्ञों की राय के लिए प्रस्ताव भेजा है तथा एक बार तमिलनाडु को मंजूरी मिलने के बाद यह पहला राज्य होगा जहां बच्चों को टीका दिया जाएगा।

सुब्रमण्यम ने कहा कि केंद्र द्वारा मंजूरी मिलने के बाद तमिलनाडु पहला राज्य था जहां गर्भवती महिलाओं को टीका दिया गया। उन्होंने कहा कि अब तक ऐसी पांच लाख महिलाओं को टीका दिया जा चुका है।

1 जनवरी से भारत में बड़े पैमाने पर कोरोना टीके का निर्यात

आगामी जनवरी से भारत बड़े पैमाने पर कोरोना के टीके का निर्यात शुरू कर देगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि 31 दिसंबर तक देश में टीकाकरण का अभियान काफी हद तक पूरा हो जाएगा और उसके बाद भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता का इस्तेमाल दुनिया के अन्य देशों के लिए किया जाएगा। वैसे उत्पादन की तुलना में टीके की कम खपत को देखते हुए सरकार ने वैक्सीन मैत्री के तहत पड़ोसी देशों को टीके की सप्लाई शुरू कर दी है और ईरान, बांग्लादेश, नेपाल और म्यांमार को पिछले हफ्ते पहली खेप भेजी भी जा चुकी है।

अक्टूबर महीने तक 28 करोड़ डोज का उत्पादन होगा, बोले वरिष्ठ अधिकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अक्टूबर महीने में भारत में कुल 28 करोड़ डोज का उत्पादन होगा। इनमें 22 करोड़ डोज कोविशील्ड और छह करोड़ डोज कोवैक्सीन की होगी। इसके साथ ही 60 लाख डोज जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी का भी उत्पादन होगा। इसके अलावा लगभग 8.5 करोड़ डोज राज्यों के पास स्टाक में मौजूद हैं। नवंबर और दिसंबर में टीके के उत्पादन में और भी बढ़ोतरी होनी है।

chat bot
आपका साथी