कोवैक्सीन को WHO से नहीं मिली मंजूरी: और जानकारी मांगी; 3 नवंबर को बैठक में होगा फैसला

अब स्वदेशी वैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी को लेकर तीन नवंबर को बैठक होगी और फैसला लिया जाएगा कि इसे WHO की आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल किया जाए या नहीं। WHO ने कहा कि कंपनी से इस हफ्ते के अंत तक अतिरिक्त जानकारी मिल जाने की उम्मीद है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:59 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:55 AM (IST)
कोवैक्सीन को WHO से नहीं मिली मंजूरी: और जानकारी मांगी; 3 नवंबर को बैठक में होगा फैसला
वैक्सीन को डब्ल्यूएचओ से नहीं मिली मंजूरी, और जानकारी मांगी

नई दिल्ली, एजेंसी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तकनीकी सलाहकार समूह ( TAG) ने कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए स्वीकृत सूची (EUL) में शामिल करने पर विचार करने के लिए भारत बायोटेक से अतिरिक्त जानकारी मांगी है। सलाहकार समूह कोवैक्सीन से जोखिम और लाभ का आकलन कर रहा है। कोवैक्सीन के मसले पर विचार करने के लिए अब सलाहकार समूह की तीन नवंबर को बैठक होगी।

TAG expects to receive these clarifications from the manufacturer by end of this week & aims to reconvene for the final risk-benefit assessment on Wednesday, 3 Nov, the WHO said in an email response to a question by ANI on decision regarding the Emergency Use Listing of Covaxin

— ANI (@ANI) October 26, 2021

इससे पहले डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता उम्मीद जताई थी कि यदि समूह आंकड़ों से संतुष्ट होता है तो 24 घंटे के भीतर अपनी सिफारिशें दे देगा। उल्लेेखनीय है कि WHO का तकनीकी सलाहकार समूह भारत बायोटेक की कोरोना रोधी कोवैक्सीन को आपातकाल में इस्तेमाल के लिए स्वीकृत सूची (ईयूएल) में शामिल करने पर विचार कर रहा है।

19 अप्रैल को EUL के लिए किया था आवेदन

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने EUL के लिए 19 अप्रैल को WHO के समक्ष आवेदन किया था। कोवैक्सीन को कोरोना के खिलाफ 77.8 प्रतिशत और डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 65.2 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है। जून में कंपनी ने कहा था कि उसने तीसरे चरण के नतीजों के अंतिम आंकलन का काम पूरा कर लिया है। कोवैक्सीन को EUL में शामिल करने पर विचार करने के लिए मंगलवार को TAG  की बैठक हुई थी।

WHO  ने कहा कि TAG की आज (मंगलवार) बैठक हुई और वैक्सीन के वैश्विक इस्तेमाल के लिए जोखिम और लाभ का आकलन करने के लिए कंपनी से अतिरिक्त जानकारी मांगने का फैसला किया गया। प्रेट्र की तरफ से मेल के जरिये मांगे गए जवाब में WHO ने कहा कि उसे कंपनी से इस हफ्ते के अंत तक अतिरिक्त जानकारी मिल जाने की उम्मीद है। कोवैक्सीन पर विचार करने के लिए अगली बैठक तीन नवंबर को होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार तक देश में कुल कोरोना वैक्सीन की 103 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी