गुरु गोविंद सिंह जयंती पर अवकाश की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों को जारी किया नोटिस

Guru Gobind Singh Jayanti 2021 याचिका में देश में सार्वजनिक या राजपत्रित अवकाश घोषित करने के उद्देश्य से विशेष दिशानिर्देश जारी करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश देने की मांग भी की गई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 11:07 PM (IST)
गुरु गोविंद सिंह जयंती पर अवकाश की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों को जारी किया नोटिस
20 जनवरी को मनाई जाएगी गुरु गोविंद सिंह की जयंती

नई दिल्ली, प्रेट्र। सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र और राज्यों को नोटिस जारी किया। प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस विनीत सरन की पीठ ने आल इंडिया शिरोमणि सिंह सभा की याचिका पर उक्त नोटिस जारी किया।

याचिका में देश में सार्वजनिक या राजपत्रित अवकाश घोषित करने के उद्देश्य से विशेष दिशानिर्देश जारी करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश देने की मांग भी की गई है।

याचिकाकर्ता संगठन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह ने पीठ से अनुरोध किया कि मामले को अगले हफ्ते सूचीबद्ध किया जाए ताकि गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर इसी साल राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जा सके। इस पर पीठ ने कहा कि वह इस पर विचार करेगी।

20 जनवरी को मनाई जाती है गोविंद सिंह की जंयती

बता दें कि सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह की जयंती इस वर्ष 20 जनवरी 2021 को पूरे देश में धूमधाम से मनायी जायेगी। इस उत्सव को 'प्रकाश पर्व' के नाम से भी जाना जाता है। गुरु गोविंद सिंह सिख धर्म के दसवें और अंतिम गुरु तथा सबसे लोकप्रिय गुरुओं में से एक हैं।

बताते चलें कि गुरु गोविंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इसीलिए इस दिन को सिख समुदाय बहुत सम्मान, उमंग एवं उत्साह के साथ मनाता है।

chat bot
आपका साथी