लखीमपुर खीरी मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल, उत्तर प्रदेश सरकार बताएगी अब तक क्या की कार्रवाई

पिछली सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने एफआइआर में नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार नहीं किए जाने व पूछताछ के लिए नोटिस भेजने पर सवाल उठाते हुए पुलिस जांच पर असंतुष्टि जताई थी। कोर्ट ने निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच के लिए मामला किसी और एजेंसी को देने पर भी जवाब मांगा था।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:51 PM (IST)
लखीमपुर खीरी मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल, उत्तर प्रदेश सरकार बताएगी अब तक क्या की कार्रवाई
लखीमपुर खीरी मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी में चार किसानों सहित आठ लोगों की हत्या के मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी। प्रदेश सरकार मामले में आरोपितों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी कोर्ट को देगी। पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने एफआइआर में नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार नहीं किए जाने और पूछताछ के लिए नोटिस भेजने पर सवाल उठाते हुए पुलिस की जांच पर असंतुष्टि जताई थी। कोर्ट ने निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच के लिए मामला किसी और एजेंसी को देने पर भी प्रदेश सरकार से जवाब मांगा था। हालांकि अब उक्त अभियुक्त और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र को गिरफ्तार कर लिया गया है।

प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ बुधवार को मामले पर सुनवाई करेगी। प्रधान न्यायाधीश को भेजे गए पत्रों में आग्रह किया गया था कि पूरे मामले की उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराई जाए। इसमें केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआइ से भी समयबद्ध तरीके से जांच कराने की मांग की गई थी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में गत तीन अक्टूबर को कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों को गाड़ी से कुचलने की घटना हुई थी, जिसके बाद वहां मौजूद उग्र प्रदर्शकारियों ने गाड़ी के ड्राइवर सहित तीन लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।

कोर्ट ने वकील के पत्र पर संज्ञान लेते हुए मामले पर सुनवाई शुरू की

इस घटना में एक पत्रकार की भी मौत हुई थी। कुल आठ लोग मारे गए थे। सुप्रीम कोर्ट के वकील शिव कुमार त्रिपाठी ने इस मामले में प्रधान न्यायाधीश को पत्र लिखकर घटना पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया था। कोर्ट ने पत्र पर संज्ञान लेते हुए मामले पर सुनवाई शुरू की। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र भी आरोपी है। आशीष का नाम एफआइआर में है।

chat bot
आपका साथी