Sunday lockdown: दिल्ली, यूपी सहित कई राज्यों में वीकेंड कर्फ्यू, घर से निकलने के पहले पढ़ें- गाइडलाइंस

दिल्ली यूपी सहित कई राज्यों में वीकेंड कर्फ्यू (फोटो एएनआई)

महामारी के कारण स्थिति भयानक है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यूपी दिल्ली महाराष्ट्र मप्र सहित कई राज्यों में रविवार को लॉकडाउन कर्फ्यू व धारा 144 लगाया गया है। इस दौरान इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे।

Sanjeev TiwariSun, 18 Apr 2021 07:19 AM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण बेकाबू है। महामारी के कारण स्थिति भयानक है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, मप्र सहित कई राज्यों में रविवार को लॉकडाउन, कर्फ्यू व धारा 144 लगाया गया है। इस दौरान इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। केवल स्वच्छता संबंधी और आपातकालीन सेवाएं ही संचालित होंगी। साप्ताहिक बंदी के दौरान चिकित्सा व स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं एवं आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी। 

यूपी में मास्क न पहनने पर 10 हजार तक जुर्माना

यूपी सरकार ने बताया कि मास्क नहीं पहनने पर पहली बार एक हजार का जुर्माना लिया जाएगा। सीएम ने निर्देश दिया कि दोबारा बिना मास्क पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लिया जा सकता है।

जानें- यूपी में क्या रहेगा बंद?

सीएम योगी ने सैनिटाइजेशन, स्वच्छता एवं फॉगिंग का विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान के सुचारु संचालन के लिए 15 मई, 2021 तक हर रविवार शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय बंद रहेंगे। साथ ही मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम भी बंद रहेंगे।

यूपी में क्या रहेगा खुला?

साप्ताहिक बंदी के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति यथावत जारी रहेगी। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार संचालित होता रहेगा। किराना की दुकाने भी खुली रहेंगी। रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू शुरू हो गया है। हालांकि यह शुक्रवार रात 10 बजे से ही शुरू हो चुका है और सोमवार सुबह 5.00 बजे तक चलेगा। इस दौरान दिल्लीवालों पर बंदिशें लागू रहेंगी। दिल्ली में मॉल्स, जिम, स्पॉ, ऑडिटोरियम पूरी तरह से बंद हैं। जबकि सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता के साथ खुले रहेंगे। हर जोन में सिर्फ एक साप्ताहिक मार्केट खुल सकेगी। रेस्टोरेंट में बैठकर खाने-पीने की सुविधा नहीं है। इसकी जगह होम डिलीवरी की अनुमति है। वीकेंड कर्फ्यू के दायरे से शादी समेत सभी आवश्यक सेवाओं को बाहर रखा गया है। इन सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए सरकार ने कर्फ्यू-पास जारी किया है।

 पाबंदियों के बीच क्या-क्या रहेगा खुलेगा-

1-सिनेमा, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 30फीसद सीटिंग क्षमता के साथ खोले जाएंगे।

2-म्युनिसिपल जोन में प्रतिदिन केवल एक साप्ताहिक बाजार सख्त एसओपी के पालन के साथ लगाने की इजाजत होगी। बाजार कहां लगेगा इसका फैसला म्युनिसिपल बॉडी के जोनल डिप्टी कमिश्नर करेंगे।

3- स्वास्थ्य, आपदा नियंत्रण, पुलिस, सिविल डिफेंस, फायर सर्विस, जिला प्रशासन, अकाउंट, बिजली विभाग, पानी और साफ सफाई, हवाई, रेल और बस से जुड़े सरकारी अधिकारियों को छूट रहेगी।

4-दिल्ली सरकार के अधिकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, कॉरपोरेशन, ज्यूडिशियल ऑफिसर्स और कोर्ट से जुड़े सभी कर्मचारियों को छूट रहेगी।

5-सभी प्राइवेट मेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक आदि से जुड़े लोग को इजाजत।

6-अन्य देशों के डिप्लोमेट ऑफिस से जुड़े लोगों को वैलिड आईकार्ड दिखाने पर इन पाबंदियों से छूट मिलेगी

गर्भवती महिला और मरीजों के लिए भी छूट रहेगी

7- इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया से जुड़े लोगों के लिए छूट रहेगी।

8- एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे जा रहे या वहां से आ रहे लोगों को वैध टिकट दिखाने पर छूट मिलेगी।

अन्य राज्यों से आ रहे जरूरी और गैर जरूरी सामानों के आवागमन पर पाबंदी नहीं रहेगी। इनके लिए किसी तरह का ई-पास जरूरी नहीं होगा। 

ई-पास की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी के साथ जिन्हें मिलेगी छूट-

1-राशन, किराना, फल-सब्जी, दूध, मीट-मछली, पशुओं के खाने की दुकानें, दवा दुकानें

बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम

2-इंटरनेट सर्विस, आईटी ब्रॉडकास्टिंग और केबल से जुड़े लोग

3-खाने और दवा जैसी सभी जरूरी सामानों की ई-कॉमर्स डिलीवरी

4-पेट्रोल पंप, एलपीजी, सीएनजी और इसके रिटेल आउटलेट

5-पावर जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट

6-कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस सर्विस

7-प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस और सभी जरूरी सामानों की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

8-कोविड वैक्सीनेशन के लिये जाने वाले लोग

ओडिशा के 10 जिले में लगा वीकेंड लॉकडाउन

ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 10 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लागू कर दिया है और सभी शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है। ओडिशा सहित पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लगातार वैक्सीन की मांग बढ़ती जा रही है ताकि इस घातक वायरस के संक्रमण के फैलने पर काबू पाया जा सके। ओडिशा में बीते 17 दिनों में कोविड-19 के 22,822 नए मामले सामने आए हैं।

राज्य सरकार ने जिन जिलों में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की है, उनमें सुंदरगढ़, जारसुगुडा, संबलपुर, बारगढ़, नवपाड़ा, कालाहांडी, बोलंगीर, नबरंगपुर, कोरापुट और मल्कानगिरि शामिल हैं। राज्य सरकार ने चार जिलों- सुंदरगढ़, संबलपुर, नवपाड़ा और खुर्दा- को ‘रेड जोन’ के तौर पर वर्गीकृत किया है। विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि उद्योगों पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है और वे सुरक्षा उपायों के साथ अपना काम जारी रख सकेंगे।

उत्तराखंड में आज पूरे प्रदेश में रहेगा कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में साप्ताहिक कर्फ्यू का एलान कर दिया है। देहरादून के नगर निगम क्षेत्र में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहेगा। अन्य सभी जिलों में रविवार को साप्ताहिक कर्फ्यू रहेगा। अभी यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक के लिए ही की गई है। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शनिवार को मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से नए दिशा-निर्देशों से संबंधित आदेश जारी कर दिए गए। आदेश के मुताबिक शनिवार से ही पूरे प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक 8 घंटे का रात्रि कर्फ्यू रहेगा।

अभी तक इसका समय रात साढ़े दस बजे से सुबह पांच बजे तक ही था। वहीं, साप्ताहिक कर्फ्यू वाले दिन जरूरत की चीजों की दुकानें खुली रहेंगी। वहीं, आवागमन सशर्त और अनुमति के अधीन ही हो पाएगा। जबकि नगर निगम क्षेत्र में शनिवार की साप्ताहिक बंदी में आवश्यक सेवा से संबंधित कार्यालय और संस्थान खुले रखने की छूट दी गई है।

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.