कोरोना से लड़ाई में SDRF की 50 फीसद राशि खर्च कर सकेंगे राज्य, केंद्र ने राज्यों को दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बताया था कि उनकी सरकार ने एसडीआरएफ से राज्यों की खर्च सीमा में बढ़ोतरी कर दी है। इस घोषणा के बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह जानकारी दी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:53 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:53 PM (IST)
कोरोना से लड़ाई में SDRF की 50 फीसद राशि खर्च कर सकेंगे राज्य, केंद्र ने राज्यों को दी जानकारी
संशोधित मानकों के तहत होम क्वारंटाइन शामिल नहीं है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने में क्वारंटाइन केंद्रों, जांच प्रयोगशालाओं, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों जैसे बुनियादी ढांचे को मजबूती देने और वेंटिलेटरों व पीपीई की खरीद के लिए प्रदेशों को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड (SDRF) का 50 फीसद खर्च करने की इजाजत दे दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बताया था कि उनकी सरकार ने एसडीआरएफ से राज्यों की खर्च सीमा में बढ़ोतरी कर दी है। इस घोषणा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर यह जानकारी दी। राज्य एसडीआरएफ की 50 फीसद राशि जिन क्षेत्रों में खर्च कर सकते हैं उनमें क्वारंटाइन, सैंपल कलेक्शन और स्क्रीनिंग सुविधाएं शामिल हैं।

संशोधित मानकों के तहत क्वारंटाइन शिविरों (होम क्वारंटाइन शामिल नहीं) में रहने वाले प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी निवास, भोजन, कपड़े, चिकित्सा सुविधा इत्यादि के प्रावधान शामिल किए गए हैं। नए मानकों के तहत सैंपल कलेक्शन के लिए उपयोग की वस्तुओं की लागत, स्क्रीनिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग में मदद, प्रयोगशालाओं के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद, अतिरिक्त सरकारी जांच प्रयोगशालाओं की स्थापना की भी अनुमति होगी। कोरोना से निपटने में खर्च की गई निर्धारित सीमा से अधिक राशि राज्य को अपने संसाधनों से वहन करनी होगी।

देश में मृत्यु दर घटकर 1.59 फीसद रह गई

वहीं, दूसरी ओर देश में लगातार छठे दिन कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या, संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा रही। 24 घंटों के दौरान जहां 87,374 लोग इस बीमारी से ठीक हुए वहीं 86,508 नए मामले सामने आए। जितने लोग ठीक हुए हैं उनमें से लगभग 74 फीसद लोग 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। देश में ठीक होने की दर सुधर कर जहां 81.55 फीसद हो गई वहीं मृत्यु दर घटकर 1.59 फीसद रह गई है।

देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उप्र, तमिलनाडु, ओडिशा, दिल्ली, केरल, बंगाल, छत्तीसगढ़ और चंडीगढ़ में ठीक होने वालों की दर बेहतर रही। देश में कुल ठीक हुए लोगों में से सर्वाधिक 19,476 (22.3 फीसद) महाराष्ट्र में ठीक हुए।

chat bot
आपका साथी