हाईकोर्ट के लिए 68 न्यायाधीशों की शीघ्र नियुक्ति के संकेत, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने कर रखी है सिफारिश

कोलेजियम ने सरकार से इन सिफारिशों पर शीघ्र निर्णय लेने की आवश्यकता जताई है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन हाईकोर्ट के लिए यह सिफारिश हुई है वहां पर न्याय व्यवस्था को गति देने के लिए न्यायाधीशों की अविलंब नियुक्ति की जरूरत है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 02:50 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:13 AM (IST)
हाईकोर्ट के लिए 68 न्यायाधीशों की शीघ्र नियुक्ति के संकेत, सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने कर रखी है सिफारिश
हाईकोर्ट के लिए की 68 न्यायाधीशों की शीघ्र नियुक्ति के संकेत

नई दिल्ली, प्रेट्र।  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  के कोलेजियम (Collagium) ने विभिन्न हाईकोर्ट में न्यायाधीशों के पदों के लिए जिन 68 लोगों के नाम की सिफारिश की है, उनकी नियुक्ति की घोषणा जल्द हो सकती है। यह जानकारी न्यायपालिका की नियुक्तियों से जुड़े सूत्रों ने दी है।

बताया गया है कि कोलेजियम ने सरकार से इन सिफारिशों पर शीघ्र निर्णय लेने की आवश्यकता जताई है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन हाईकोर्ट के लिए यह सिफारिश हुई है वहां पर न्याय व्यवस्था को गति देने के लिए न्यायाधीशों की अविलंब नियुक्ति की जरूरत है। इसी के मद्देनजर सरकार में नियुक्ति से जुड़ी प्रक्रिया इन दिनों तेज है और जल्द ही बड़ी संख्या में न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी होने वाली है। लेकिन यह अधिसूचना कितने न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित होगी, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

बीती आठ अगस्त और एक सितंबर के मध्य सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने हाईकोर्ट के न्यायाधीश पदों के लिए 100 से ज्यादा नामों पर विचार किया लेकिन अंत में इनमें से 68 नामों की सिफारिश सरकार से की है। ये सिफारिशें देश के 12 हाईकोर्ट के लिए की गई हैं। इन 68 नामों में कर्नाटक के दो और जम्मू-कश्मीर के एक नाम की सिफारिश तीसरी बार की गई है। जबकि दस नामों की सिफारिश दूसरी बार की गई है। बाकी के नामों की सिफारिश पहली बार की गई है। देश के कुल 25 हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की स्वीकृत पद संख्या 1,098 की है। लेकिन एक सितंबर को इनमें से 465 खाली थे।

------------------------

chat bot
आपका साथी