चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर खुद कार्रवाई करेंगी सोशल मीडिया कंपनियां

आइएएमएआइ और उसके सदस्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्वतंत्र निष्पक्ष और नैतिक चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 12:31 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 12:31 AM (IST)
चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर खुद कार्रवाई करेंगी सोशल मीडिया कंपनियां
चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर खुद कार्रवाई करेंगी सोशल मीडिया कंपनियां

नई दिल्ली, प्रेट्र। आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा तय मानकों का पालन करने के लिए फेसबुक, गूगल और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों ने स्वेच्छा से एक नैतिक कोड अपनाया है। इसके तहत आयोग के मानकों का उल्लंघन करने पर पेड विज्ञापनों के खिलाफ स्वेच्छा से कार्रवाई करेंगी। सोशल मीडिया कंपनियों की संस्था इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आइएएमएआइ) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इस संहिता के तहत भागीदार कंपनियां स्वेच्छा से चुनाव आयोग द्वारा नामित नोडल अधिकारियों के साथ संवाद स्थापित करेंगे। इन कंपनियों में बीगो, बाइटडांस और शेयरचैट भी शामिल हैं। नोडल अधिकारियों द्वारा बताई गई सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करने पर भी सोशल मीडिया कंपनियां सहमत हैं।

आइएएमएआइ ने बयान जारी कर कहा है कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने उसके इस कदम का स्वागत किया है। सीईसी ने इस तरह की सामग्री के प्रायोजकों, व्यय और लक्षित पहुंच की जानकारी के साथ विज्ञापनों के भंडार को बनाए रखने के उपायों की सराहना की।

बयान के मुताबिक सदस्य कंपनियों ने एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन मोनिटरिंग कमेटी) प्रमाणीकरण अपलोड करने की तकनीक विकसित कर ली है। ईसीआइ द्वारा जारी अधिसूचना के तहत जरूरी एमसीएमसी प्रमाणीकरण का उल्लंघन करने वाले पेड विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

आइएएमएआइ सोशल मीडिया कंपनियों और भारतीय चुनाव आयोग के बीच संपर्क सूत्र काम करेगी। बयान में यह भी कहा गया है कि आइएएमएआइ और उसके सदस्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्वतंत्र, निष्पक्ष और नैतिक चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। 

chat bot
आपका साथी