उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी तो दिल्ली- NCR में वायु प्रदूषण बरकरार, AQI में उतार-चढ़ाव जारी

देश में एक तरफ जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है तो दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेना मुश्किल गया है। दरअसल रोजाना दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:49 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:50 AM (IST)
उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी तो दिल्ली- NCR में वायु प्रदूषण बरकरार, AQI में उतार-चढ़ाव जारी
उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी तो दिल्ली- NCR में वायु प्रदूषण बरकरार, AQI में उतार-चढ़ाव जारी

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में एक तरफ जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है तो दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेना मुश्किल गया है। दरअसल, रोजाना दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में एक्यूआई के स्तर में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। आज भी दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर 306 के पार रहा। प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में रेड लाइफ ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का दूसरा चरण चरण चल रहा है, लेकिन प्रदषूण की रफ्तार कम होती नजर नहीं आ रही है। सुप्रीम कोर्ट भी वायु प्रदूषण को लेकर अपना दखल दे चुकी है। 

ताजा रिपोर्ट के बात करें तो आज भी उत्तराखंड का केदारनाथ मंदिर बर्फ की मोटी चादर से ढका रहा। वहीं मौसम विभाग ने इस हफ्ते उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान लगाया है। उधर, हिमाचल के मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज हुई है, जिसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज हो रही है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने का संकेत मिल रहा है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों हुई हल्की बारिश के बाद ठंड में थोड़ा इजाफा जरूर हुआ है, लेकिन वायु प्रदूषण बरकरार है। आज भी दिल्ली में स्थित आनंद विहार का एक्यूआई 306 दर्ज किया गया है।  नोएडा में 317 तो गुरुग्राम में 325 एक्यूआई दर्ज किया गया है। सफर इंडिया ने अपने ताजा आंकड़ों में इसकी जानकारी दी है।

chat bot
आपका साथी