मेघालय : कोयला खदान में काम कर रहे छह प्रवासी मजदूरों की मौत, सुरंग बनाते समय हुआ हादसा

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सभी छह मजदूर दक्षिणी असम के करीमगंज जिले के रहने वाले थे और ये लोग रिंबाई गांव के पास एक अवैध कोयला खदान में सुरंग खोद रहे थे। इससे पहले 13 दिसंबर 2018 को भी इस तरह की घटना सामने आई थी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 04:36 PM (IST)
मेघालय : कोयला खदान में काम कर रहे छह प्रवासी मजदूरों की मौत, सुरंग बनाते समय हुआ हादसा
मेघालय की खदान में काम कर रहे प्रवासी मजदूरों की हुई मौत

शिलोंग, आइएएनएस। शुक्रवार को मेघालय में एक कोयले की खदान में काम कर रहे छह लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पूर्वी जयंतिया हिल्स में 150 फीट गहरी खाई में गिरने से इनकी मौत हुई है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि ये लोग अवैध खदान में सुरंग बनाने का काम कर रहे थे। हालांकि सरकारी सूत्रों ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि क्षेत्र में कोई कोयला खदान नहीं है और ये मजदूर पथरीली जमीन को काटकर समतल बना रहे थे।

मौत की पुष्टि करते हुए, पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने समाचार एजेंसी आइएएनएस को बताया कि मामले की जांच चल रही है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सभी छह मजदूर दक्षिणी असम के करीमगंज जिले के रहने वाले थे और ये लोग रिंबाई गांव के पास एक अवैध कोयला खदान में सुरंग खोद रहे थे।

मृतकों के शव को परीक्षण के लिए खलियारी में स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया है। इसी तरह की एक घटना 13 दिसंबर, 2018 को हुई थी, जब पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में ही एक खदान में काम करने वाले असम के 15 प्रवासी खनिकों की फंसकर मौत हो गई थी। इस खदान की गहराई 370 फीट थी, इसमें एक सुरंग पानी से भर गई थी। बचाव कार्य के कई दिनों के बाद भी खनिकों के शवों का पता नहीं चल सका था। बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल पहले ही मेघालय में कोयला खनन को सख्ती से प्रतिबंधित कर चुका है।

chat bot
आपका साथी