तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में पटाखों की दुकान में आग लगने से छह की मौत, कई घायल

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा की है। वहीं आपातकालीन वार्डों में इलाज करा रहे घायलों के लिए 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:51 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:59 AM (IST)
तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में पटाखों की दुकान में आग लगने से छह की मौत, कई घायल
तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में पटाखों की दुकान में आग लगने से छह की मौत, कई घायल

कल्लाकुरिची, एएनआइ। तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले के शंकरपुरम कस्बे में पटाखा की दुकान में आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि लगभग 10 लोग इस आग में झुलसकर घायल हो गए हैं। घायलों को इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है। आग कैसे लगी इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिल सकी है। बता दें कि यह घटना बीती रात की है। दमकलकर्मियों को आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक, दिवाली को देखते हुए दुकान में पटाखों का काफी स्टाक जमा किया गया था। आग लगने के बाद ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई दी गई। बता दें कि पटाखे चाहे दुकान में हो, गोदाम या फिर निर्माण घर, ऐसे खतरनाक हादसे आए दिन सुनने में आते हैं। लोग बिना लाइसेंस भी अवैध रूप से इनके निर्माण करते हैं और वो भी मोहल्लों में, जहां खतरा अधिक होता है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा की है। वहीं, आपातकालीन वार्डों में इलाज करा रहे घायलों के लिए 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है। बता दें कि पिछले दिनों तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दिल्ली, ओडिशा, राजस्थान तथा हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि वे पटाखों की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाने पर पुनर्विचार करें और ग्रीन पटाखों की बिक्री की अनुमति दें। इन चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में स्टालिन ने कहा कि राज्य में पटाखा निर्माण उद्योग में शामिल लगभग आठ लाख श्रमिकों की आजीविका मुश्किल के दौर में है।

वहीं, पटाखों पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि पटाखों के निर्माण में जहरीले रसायनों के इस्तेमाल पर सीबीआई की रिपोर्ट बहुत गंभीर है। इस रिपोर्ट को देखकर प्रथम दृष्टया लगता है कि बेरियम के इस्तेमाल और पटाखों पर लेबल लगाने को लेकर अदालत के आदेशों का उल्लंघन किया गया है। सीबीआई ने जब्त किए गए पटाखों में बेरियम साल्ट जैसे हानिकारक रसायन पाए हैं। न्यायमूर्ति एम आर शाह और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की पीठ ने कहा था कि हिंदुस्तान फायरवर्क्स और स्टैंडर्ड फायरवर्क्स जैसे निर्माताओं ने भारी मात्रा में बेरियम खरीदा और पटाखों में इन रसायनों का इस्तेमाल किया। सर्वोच्‍च अदालत ने कहा कि हर दिन देश में जश्न होता है लेकिन उसे दूसरे पहलुओं पर भी गौर करना होगा। हम लोगों को मरने के लिए नहीं छोड़ सकते हैं। लोग अस्थमा और अन्य बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी