सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने को लेकर अमेरिका से की कच्चे माल पर प्रतिबंध हटाने की मांग

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिका से वैक्सीन उत्पादन के लिए जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर टीका उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका को इस पर विचार करना चाहिए।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:36 PM (IST)
सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने को लेकर अमेरिका से की कच्चे माल पर प्रतिबंध हटाने की मांग
वैश्विक स्तर पर टीका उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका को प्रतिबंध हटाने की मांग पर विचार करना चाहिए।

मुंबई, प्रेट्र। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिका से वैक्सीन उत्पादन के लिए जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर टीका उत्पादन बढ़ाने के लिए अमेरिका को इस पर विचार करना चाहिए। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित टीके का उत्पादन कर रहा है।

पूनावाला ने अमेरिकीय राष्ट्रपति से कहा- कच्चे माल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाएं

अमेरिका के राष्ट्रपति को टैग करते हुए पूनावाला ने ट्वीट किया, 'अगर इस वायरस के खिलाफ हम सब सच में एक हैं, तो अमेरिका से बाहर स्थित वैक्सीन उद्योग की ओर से मैं अनुरोध करता हूं कि आप कच्चे माल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाएं। इससे वैक्सीन उत्पादन को गति मिलेगी। आपके प्रशासन के पास इसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी।'

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने कहा- कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध से वैक्सीन उत्पादन बाधित

इससे पहले मार्च में व‌र्ल्ड बैंक के एक कार्यक्रम में भी पूनावाला ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा था कि अमेरिका की ओर से जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध से वैक्सीन उत्पादन बाधित होगा। उन्होंने कहा कि बहुत से बैग, फिल्टर और क्रिटिकल आइटम होते हैं, जिनकी जरूरत मैन्यूफैक्चरर्स को पड़ती है। इनके लिए अमेरिका पर निर्भरता ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी