शीर्ष वायरस विज्ञानी ने चेताया, देश में अभी नहीं खत्म होने वाला कोरोना, तीसरी लहर का भी है खतरा

वायरस विज्ञानी डा. गगनदीप कंग ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के बाद भी देश की एक तिहाई आबादी के अभी संक्रमण के चपेट में आने का खतरा बना हुआ है। इसलिए हो सकता है कि कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ें और देश भर में फैल जाएं।

Dhyanendra Singh ChauhanMon, 20 Sep 2021 09:58 PM (IST)
शीर्ष वायरस विज्ञानी ने कहा, स्थानीय स्तर पर मामले बढ़े भी तो बदतर नहीं होंगे हालात

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश को निकट भविष्य में कोरोना महामारी से मुक्ति नहीं मिलने वाली है। कोरोना महामारी बनी रहेगी। स्थानीय स्तर पर मामले बढ़ने पर इसके तीसरी लहर का रूप लेने का खतरा भी है, लेकिन हालात दूसरी लहर जैसी बदतर नहीं होंगे। यह कहना है देश की जानी मानी वायरस विज्ञानी डा. गगनदीप कंग का। उन्होंने नए टीके विकसित करने पर जोर दिया जो कोरोना के नए वैरिएंट से भी निपट सकें।

समाचार एजेंसी प्रेट्र के साथ खास बातचीत में कंग ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर के बाद भी देश की एक तिहाई आबादी के अभी संक्रमण के चपेट में आने का खतरा बना हुआ है। इसलिए हो सकता है कि कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ें और देश भर में फैल जाएं।

उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन में लोगों की लापरवाही बढ़ी तो तीसरी लहर का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन उसकी व्यापकता दूसरी लहर जैसी नहीं होगी। यह महामारी धीरे-धीरे स्थानिक रूप ले सकती है।

किसी महामारी की स्थानिक अवस्था तब होती है जब कोई आबादी वायरस के साथ रहना सीखती है। यह महामारी के चरण से बहुत अलग है, जब वायरस आबादी पर हावी हो जाता है। इन्फ्लूएंजा भी एक तरह की स्थानिक बीमारी ही है।

कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने वाले टीके विकसित करने पर दिया जोर

डा. कंग ने कहा कि हो सकता है कि कोरोना वायरस का कोई नया वैरिएंट सामने आए जो प्रतिरक्षा को मात दे दे। ऐसी अवस्था में वायरस फिर महामारी का रूप ले सकता है। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर भी यह वायरस बना रहेगा और लोग उसके साथ जीना सीख जाएंगे। इसलिए ऐसे बेहतर टीके विकसित करने की आवश्यकता है जो सार्स-कोव-2 के नए वैरिएंट से निपट सकें।

देश में रोजाना आ रहे 30 हजार के आस पास कोरोना के नए मामले

वहीं, देश में कोरोना के मामलों की बात करें तो अभी रोजाना 30 हजार के आस पास नए मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार सुबह जारी हुए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान देश में 30,256 नए मामले पाए गए। इस दौरान 295 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। वहीं बीते 24 घंटे में 43,938 लोग ठीक होकर घर लौट गए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.