अनिल देशमुख से जुड़े संस्थानों के सर्वे में 17 करोड़ की गुप्त आय का पर्दाफाश

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके स्वजन से जुड़े संस्थानों के हालिया सर्वे में आयकर विभाग ने 17 करोड़ रुपये की गुप्त आय का पता लगाया है। वह छुपी हुई आय जिसकी पहचान मुश्किल हो उसे गुप्त आय कहा जाता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:51 AM (IST)
अनिल देशमुख से जुड़े संस्थानों के सर्वे में 17 करोड़ की गुप्त आय का पर्दाफाश
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके स्वजन से जुड़े संस्थान

 नई दिल्ली, प्रेट्र। महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके स्वजन से जुड़े संस्थानों के हालिया सर्वे में आयकर विभाग ने 17 करोड़ रुपये की गुप्त आय का पता लगाया है। वह छुपी हुई आय जिसकी पहचान मुश्किल हो उसे गुप्त आय कहा जाता है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि आयकर विभाग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता देशमुख से जुड़े नागपुर स्थित एक न्यास में वित्तीय अनियमितता का भी पता लगाया है, जो तीन शैक्षणिक संस्थानों का संचालन करता है।

सीबीडीटी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री से संबंधित एक न्यास में वित्तीय अनियमितता का भी किया दावा

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा, 'सर्वे के दौरान मिले साक्ष्यों से साफ पता चलता है कि 17 करोड़ रुपये की आय छुपाई गई थी।' सीबीडीटी ने कहा कि 17 सितंबर को नागपुर की एक प्रमुख हस्ती और उनके स्वजन के नागपुर, मुंबई, दिल्ली और कोलकाता स्थित 30 ठिकानों पर छापेमारी की गई। आधिकारिक सूत्रों ने उस प्रमुख हस्ती की पहचान देशमुख के रूप में की है।

देशमुख पर मनी लांड्रिंग समेत अन्य मामले दर्ज

सीबीडीटी ने कहा कि तलाशी के दौरान पाए गए कई बैंक लाकरों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री देशमुख पर मनी लांड्रिंग समेत अन्य मामले दर्ज हैं। इन मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) व प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार राज्य के गृह मंत्री के रहते हुए अनिल देशमुख ने कथित तौर पर अपने पद का दुरुपयोग किया और मुंबई पुलिस के बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाझे के जरिए मुंबई में विभिन्न ‘बार’और रेस्तरां से जबरन 4.70 करोड़ रुपये की वसूली की।

chat bot
आपका साथी