देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तीन लाख के पार, कोई नहीं जानता कब होगी इस रात की सुबह

कोरोना की दूसरी लहर देश में उफान पर है। संक्रमित मरीजों की संख्या में रोजाना वृद्धि की रफ्तार तीन लाख के आंकड़े को बस पार करने ही वाली है। कोई दावा करने को तैयार नहीं है कि संक्रमित मामले कब कम होंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 12:39 AM (IST)
देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तीन लाख के पार, कोई नहीं जानता कब होगी इस रात की सुबह
कोरोना की दूसरी लहर के पीक पर पहुंचने के समय को लेकर अनिश्चितता की स्थिति।

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर देश में उफान पर है। संक्रमित मरीजों की संख्या में रोजाना वृद्धि की रफ्तार तीन लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि अभी तक कोई भी यह दावा करने को तैयार नहीं है कि संक्रमित मरीजों की संख्या कब पीक पर पहुंचेगी और कब नीचे आनी शुरू होगी। इसे लेकर विशेषज्ञ तरह-तरह के दावे कर रहे हैं। 

अप्रैल के अंत तक कोरोना संक्रमण पीक पर होगा 

नई दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल अपने अध्ययन के आधार पर दावा कह रहा है कि इसी महीने के अंत तक ही संक्रमण उच्चतम स्तर (पीक) पर होगा। एम्स, दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी ऐसा ही मानते हैं।

15 मई तक कोरोना के मामलों में वृद्धि होती रहेगी

आइआइटी कानपुर के कुछ विशेषज्ञों का अध्ययन कहता है कि मई, 2021 के मध्य तक ऐसा हो पाएगा। यानी लगभग 15 मई तक कोरोना के मामलों में वृद्धि होती रहेगी।

वित्त मंत्रालय का दावा: 15 मई तक पीक पर पहुंच कर कोरोना संक्रमण घटने लगेगा 

वित्त मंत्रालय के प्रमुख आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन ने दावा किया है कि 15 मई तक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या घटने लगेगी। इस बीच सरकार भी इस बारे में कोई अनुमान नहीं लगा पा रही है।

आइसीएमआर: संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी, डाउनटर्न कब होगा कह नहीं सकते

जब यह सवाल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के महानिदेशक डाॅ. बलराम भार्गव से पूछा गया तो उनका जवाब था कि अभी हम दूसरी लहर के संक्रमण के बीच में हैं। संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। डाउनटर्न (नीचे की तरफ) कब तक होगा अभी हम कह नहीं सकते। पहले के अनुभवों के आधार पर हम सभी राज्यों व केंद्र सरकार के साथ मिल कर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी