आमजन को आज से लगेगा कोरोना का टीका, निजी अस्पतालों में 250 रुपये की है पहली डोज, जानें- कैसे करें रजिस्ट्रेशन

देश में 16 जनवरी से शुरू हुआ था कोरोना टीकाकरण का पहला चरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगवाने के लिए कहीं से भी और किसी भी समय रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक टीका लगाया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि एक मार्च को सुबह नौ बजे रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

Dhyanendra Singh ChauhanSun, 28 Feb 2021 04:35 PM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान के तहत आम लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो जाएगा। आमजनों में 60 साल से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग शामिल होंगे। को-विन 2.0 पोर्टल (Co-WIN 2.0) के साथ ही आरोग्य सेतु पर सोमवार सुबह नौ बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगवाने के लिए कहीं से भी और किसी भी समय रजिस्ट्रेशन करा सकता है। सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक टीका लगाया जाएगा। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

मंत्रालय के मुताबिक 60 साल या जिनकी उम्र पहली जनवरी, 2022 को 60 साल होने वाली होगी वह भी टीका लगवाने के पात्र होंगे। इसी तरह 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों में से किसी एक से ग्रस्त और 45 से 59 साल या पहली जनवरी, 2022 तक इस उम्र का होने वाला व्यक्ति भी टीकाकरण का पात्र होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की तरफ से हाल ही में को-विन2.0 पोर्टल पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत पंजीकृत निजी अस्पतालों के लिए आयोजित एक कार्यशाला में यह सूचना साझा की गई थी। इन अस्पतालों में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत आने वाले 10 हजार अस्पताल, केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के पैनल में शामिल 600 से अधिक अस्पताल और राज्य सरकारों की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के पैनल में शामिल अन्य निजी अस्पताल शामिल थे।

को-विन पर 20 गंभीर बीमारियां

कोरोना टीकाकरण के लिए खासकर तैयार किए गए डिजिटल प्लेटफार्म को-विन2.0 पर एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसमें 20 गंभीर तरह की बीमारियों की विस्तृत जानकारी दी गई है। इसके अलावा टीकाकरण के बाद लाभार्थियों में नजर आने वाले प्रतिकूल प्रभाव के इलाज को लेकर भी निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

कोई भी कहीं भी ले सकता है टीका

मंत्रालय ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर टीका लगवा सकता है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगेगा, निजी अस्पतालों में प्रत्येक खुराक के लिए 250 रुपये देने होंगे। इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा।

एक समय में एक रजिस्ट्रेशन

मंत्रालय ने बताया कि प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय एक लाभार्थी कोई एक समय बुक करा सकता है। जिस दिन के लिए रजिस्ट्रेशन खुलेगा, उस दिन दोपहर तीन बजे तक का ही अपाइंटमेंट लिया जा सकेगा। उदाहरण के लिए एक मार्च को टीकाकरण के लिए सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे के बीच रजिस्ट्रेशन होगा। कोई भी व्यक्ति इस दौरान के ही किसी समय के लिए अपाइंटमेंट ले सकता है। हालांकि, एक मार्च को आगे की तारीख के लिए भी बुकिंग कराई जा सकती है।

29वें दिन से दूसरी डोज की बुकिंग

पहली डोज लेने वाला लाभार्थी उसके 29वें दिन दूसरी डोज के लिए इसी पोर्टल पर बुकिंग करा सकता है। लेकिन अगर कोई लाभार्थी पहली डोज की बुकिंग रद करता है तो उसकी दोनों डोज की बुकिंग रद हो जाएगी, क्योंकि पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 28 दिन का अंतर अनिवार्य है।

मौके पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा

मंत्रालय के मुताबिक कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। स्लाट खाली होने पर उसे तुरंत टीका भी लगा दिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.