खास फील्ड में नौकरियों की यहां करें तलाश, मिलेंगे बेहतर परिणाम और समय की भी होगी बचत

आनलाइन पोर्टल्स की वजह से लोगों के लिए नौकरियों को सर्च करना आसान हो गया है। एनजीओ में जॉब की तलाश कर रहे हैं तो फिर आपके लिए आइडियालिस्ट जैसे पोर्टल्स ज्यादा काम के हो सकते हैं क्योंकि यहां इस तरह की नौकरियों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:05 AM (IST)
खास फील्ड में नौकरियों की यहां करें तलाश, मिलेंगे बेहतर परिणाम और समय की भी होगी बचत
टेक्नोलाजी और एनजीओ से जुड़ी नौकरियों की यहा करें तलाश

 [अमित निधि] आजकल आनलाइन पोर्टल्स की वजह से लोगों के लिए नौकरियों को सर्च करना आसान हो गया है। लेकिन जाब सर्च से पहले आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि किस साइट पर आपके प्रोफेशन से जुड़ी नौकरियों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। देखा जाए, तो इन दिनों फील्ड के हिसाब से भी जाब पोर्टल्स आ गए हैं, जहां पर आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं। मान लीजिए आप किसी एनजीओ में जॉब की तलाश कर रहे हैं, तो फिर आपके लिए आइडियालिस्ट जैसे पोर्टल्स ज्यादा काम के हो सकते हैं, क्योंकि यहां इस तरह की नौकरियों को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही वेबसाइट्स के बारे में...

आइडियालिस्ट

इन दिनों नान-प्राफिट आर्गेनाइजेशन में भी नौकरियों के तमाम अवसर मौजूद हैं। अगर आप भी इन आर्गेनाइजेशन में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए आइडियालिस्ट (idealist.org) अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां पर आप इस तरह की और भी आर्गेनाइजेशन में नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। यहां पर लोकेशन, जॉब फंक्शन, एजुकेशन लेवल, प्रोफेशनल लेवल, फुल टाइम/ पार्ट टाइम, रिमोट/आन-साइट के आधार पर जॉब सर्च करने की सुविधा मिलती है। अच्छी बात यह है कि नई जॉब ओपनिंग्स की जानकारी वेबसाइट के होम पेज पर ही मिल जाएगी। इसके अलावा, इंटर्नशिप, वालेंटियरिंग जॉब, म्युचुअल एड ग्रुप आदि के साथ भी जुड़ने के विकल्प मिलते हैं।

डाइस

अगर आप टेक्नोलाजी फील्ड से जुड़े हैं और इसमें जॉब के अवसर तलाश रहे हैं, तो फिर आपको डाइस (dice.com) वेबसाइट पर एक बार विजिट करनी चाहिए। हो सकता है कि आपको यहां पर अपने पसंदीदा फील्ड से संबंधित अच्छे अवसर मिल जाएं। टेक्नोलाजी फील्ड से जुड़े लोगों के लिए यह एक बेहतर स्थान है। यहां मोबाइल एप डेवलपर्स, जावा, प्रोजेक्ट मैनेजर, क्लाउडस्टेक, बिग डाटा, ओरेकल, सैप, नेटवर्क इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर, पीएचपी, लिनक्स आदि से संबंधित नौकरियों की तलाश की जा सकती है।

अच्छी बात यह है कि यहां पर सैलरी कैलकुलेटर टूल भी है, जिसकी मदद से जान सकते हैं कि किसी प्रोफाइल के लिए कितनी सैलरी मिल सकती है। नौकरियों को आप जाब टाइटल, कीवर्ड और लोकेशन के हिसाब से सर्च कर सकते हैं। जब एक बार आपको सर्च रिजल्ट दिखाई देने लगे, तो फिर अपनी पसंद के हिसाब से कंपनी सेगमेंट, डिस्टेंस, लोकेशन, एम्प्लायमेंट टाइप आदि के हिसाब से भी जाब सर्च कर सकते हैं। यहां पर आपको टाप एम्प्लायर्स, कस्टम जाब नोटिफिकेशन, क्विक अप्लाई जैसे विकल्प भी मिलेंगे। हालांकि यहां पर जाब सर्च करने के लिए आपको रजिस्टर या साइनअप करना होगा।

chat bot
आपका साथी