महामारी के खिलाफ मोर्चा : भारत, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक कोरोना पर मिलकर करेंगे शोध

भारत रूस ब्राजील व दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानी कोविड-19 के खिलाफ दवा विकसित करने या उपलब्ध दवा के उपयोग के लिए एक साथ शोध करेंगे। कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी दवा की तलाश का यह संयुक्त प्रयास बेहद अहम माना जा रहा है।

Krishna Bihari SinghTue, 27 Jul 2021 12:19 AM (IST)
भारत, रूस, ब्राजील व दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानी कोविड-19 पर एक साथ शोध करेंगे।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत, रूस, ब्राजील व दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानी कोविड-19 के खिलाफ दवा विकसित करने या उपलब्ध दवा के उपयोग के लिए एक साथ शोध करेंगे। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को बताया गया कि कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी दवा की तलाश के इस संयुक्त प्रयास में जैवसूचना, कार्बनिक रसायन, चिकित्सा रसायन, औषधि परीक्षण व परजीवी विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों का जुड़ना बेहद अहम होगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने एक बयान में कहा कि विभिन्न क्षेत्रों के विज्ञानियों व विशेषज्ञों के प्रयासों, ज्ञान व अनुभव के मेल से ब्रिक्स देशों में स्वास्थ्य प्रणाली व स्वास्थ्य देखभाल दोनों सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंच सकेंगे।

इसमें कहा गया, 'भारत, रूस, ब्राजील व दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानी सार्स-सीओवी-2 के आरएनए की प्रतिकृतियों को उत्प्रेरित करने वाले एंजाइम, मुख्य प्रोटीएज (प्रोटीन के विखंडन को प्रेरित करने वाला एंजाइम) व आरएनए प्रतिकृतियों के खिलाफ सीसा धातु के यौगिकों के पुनर्निर्माण, उनके सत्यापन व संश्लेषण के लिए एक साथ मिलकर काम करेंगे।

ऐसा करने से मेजबान कोशिकाओं में संक्रमण के दौरान वायरस की परिपक्वता व प्रसार दोनों को बाधित किया जा सकता है। इससे बेहतर उत्पादन विधियों के साथ नई कोविड-19 दवाओं के उत्पादन में मदद मिल सकती है।' विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कोविड-19 को महामारी घोषित किए जाने के बाद सार्स-सीओवी-2 के बहुस्तरीय प्रसार का पता चला है। इससे निपटने के लिए दुनियाभर में विभिन्न स्तरों पर पहल की जा रही है।

उल्‍लेखनीय यह कदम ऐसे वक्‍त में उठाया गया है जब दुनिया के कई मुल्‍कों में महामारी की नई लहर की आहट महसूस की जा रही है। इंडोनेशिया में यह महामारी बच्चों के लिए जानलेवा होती जा रही है। हाल के दिनों में इस वायरस से सैकड़ों बच्चों की जान जा चुकी है। संक्रमण से मरने वाले बच्चे पांच साल से कम उम्र के बताए जाते हैं। कई मुल्‍कों में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर बढ़ गया है। कोरोना के मामले चीन और पाकिस्‍तान में भी बढ़ रहे हैं।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.