Schools Reopening: कर्नाटक में आज से खुले पहली से 5वीं तक के स्कूल, जानें किन कोविड नियमों का करना होगा पालन

Schools Reopening कर्नाटक में पहली से पांचवीं तक के बच्चों के लिए सोमवार से स्कूल फिर से खुल गए। कोरोना नियमों के तहत कर्नाटक में स्कूलों को खोला गया है। जिसमें COVID-19 संबंधित सावधानियों और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:46 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:48 AM (IST)
Schools Reopening: कर्नाटक में आज से खुले पहली से 5वीं तक के स्कूल, जानें किन कोविड नियमों का करना होगा पालन
कर्नाटक में आज से खुले पहली से पांचवीं तक के स्कूल(फोटो: प्रतीकात्मक)

बेंगलुरू, प्रेट्र। Schools Reopening, कर्नाटक में पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल आज से दोबारा खुल गए हैं। इस दौरान कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जाएगा। कर्नाटक में आज से प्राइमरी स्कूल खुलने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। राज्य में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बाद आज से क्लास एक से पांच तक के सभी स्कूल खुले हैं लेकिन इस दौरान संक्रमण से संबंधित सभी एहतियात बरतने होंगे और कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करना होगा।

इन कोविड नियमों का करना होगा पालन

कोविड-19 नियमों के तहत बच्चों के स्कूल आने के लिए उनके माता-पिता की लिखित सहमति अनिवार्य होगी। सरकार ने इस संबंध में कुछ नियम बनाए हैं, जैसे एंट्री के समय कोविड के लक्षणों की जांच, कक्षा में कुल क्षमता की 50 प्रतिशत उपस्थिति, हैंड सेनेटाइजर, कम से कम एक मीटर की दूरी, भीड़ जमा नहीं करना. विशेष रूप से स्कूल के प्रवेश और निकास द्वार पर, एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन की मदद से रोजाना कक्षाओं और शौचालयों की सफाई करना आदि शामिल हैं।

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके शिक्षकों और कर्मचारियों को ही पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों की कक्षाओं में जाने की अनुमति होगी। वहीं, जिन शिक्षकों की आयु 50 साल से ज्यादा है उन्हें ‘फेस शील्ड’ का भी उपयोग करना होगा।

गौरतलब है कि कर्नाटक में छठवीं से आठवीं कक्षा तक के लिए छह सितंबर और नौवीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल 23 अगस्त से खुल चुके हैं।

केरल में आज से खुलेंगे सिनेमाघर

वहीं केरल में केवल 50 फीसदी दर्शकों की अनुमति समेत कुछ शर्तों के साथ आज से सिनेमाघर एवं सभागार (आडिटोरियम) फिर से खुल जाएंगे। सिनेमाघरों में केवल उन्हें ही प्रवेश की अनुमति होगी जिन्होंने टीके की दोनों खुराक ले ली है। कर्मचारियों का भी पूर्ण टीकाकरण होना चाहिए. सिनेमाघरों और सभागारों में केवल 50 प्रतिशत लोगों के बैठने की अनुमति होगी। गौरतलब है कि राज्य में कोविड-19 फैलने के बाद पिछले लगभग डेढ साल से सिनेमाघर और सभागार बंद हैं।

chat bot
आपका साथी