Schools Reopened: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, दो गज की दूरी और मास्क जरूरी

दिल्ली उत्तर प्रदेश झारखंड छत्तीसगढ़ और पंजाब में अभी स्कूल नहीम खुलेंगे। बिहार में स्कूल खोलने को लेकर 22 सितंबर को बैठक होगी। छत्तीसगढ़ में भी एक सप्ताह बाद स्कूल को लेकर फैसला होगा। झारखंड में भी 30 सितंबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 02:36 PM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 03:10 PM (IST)
Schools Reopened: आज से इन राज्यों में खुले स्कूल, दो गज की दूरी और मास्क जरूरी
श्रीनगर के कोठी बाग़ हायर सेकेंडरी के छात्र स्कूल जाते हुए।

नई दिल्ली, एजेंसी। अनलॉक-4 में केंद्र सरकार की तरफ से छूट मिलने के बाद आज से कई राज्यों में स्कूल फिर से खुल रहे हैं। हालांकि ज्यादातर राज्यों ने कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल खोलने पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। फिलहाल राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और आंध्र प्रदेश ने स्कूलों को अंशिक रूप से खोला जा रहा है। इस दौरान सिर्फ नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति दी गई है। हालांकि स्‍कूलों में शारीरिक दूरी का पालन, थर्मल चेकिंग, सैनिटाजेशन समेत कई इंतजाम के बावजूद भी अभिभावक बच्चों को भेजने पर सहमत नहीं हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के अधिकांश सरकारी और निजी स्कूल आज से खुल रहे हैं। सिर्फ दो घंटे के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान आने वाली परेशानी को सुलझाने के लिए विशेष कक्षा लगेगी।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में पचास प्रतिशत स्टाफ के साथ स्कूल खुल रहे हैं। छात्रों व स्टाफ के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। बच्चे को अपने साथ सैनिटाइजर रखने को कहा गया है। एक बार विद्यार्थी स्कूल में प्रवेश करेगा तो छुट्टी के बाद ही बाहर जा सकेगा।

हरियाणा

हरियाणा में अभी नियमित कक्षाएं तो शुरू नहीं हुई हैं, लेकिन नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी शिक्षकों से किसी भी विषय को समझने और पढ़ाई संबंधी दूसरी समस्याओं के समाधान के लिए स्कूल आ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि अभी स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। आगे संक्रमण की स्थिति ठीक होने पर ही स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा।

झारखंड

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्पष्ट किया है कि 30 सितंबर के बाद ही कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्कूल खोलने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

पंजाब

पंजाब में अभी स्कूल, कालेज और कोचिंग सेंटर नहीं खोले जाएंगे। राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना के ग्राफ को देखते हुए सरकार अभी यहां बच्चों को स्कूल व कॉलेज बुलाने का खतरा नहीं लेना चाहती है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ .आलोक शुक्ला का कहना है कि प्रदेश में अभी कोरोना वायरस संक्रमण अधिक है ऐसे में सरकार स्कूलों को छूट नहीं दे सकती।

बिहार

बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार के अधीन विद्यालयों के संचालन का निर्णय 22 सितंबर के बाद होगा।

chat bot
आपका साथी