School Reopening News: कई राज्यों में खुले स्कूल, छात्रों की संख्या बहुत कम, जानें- इन राज्यों का हाल

बिहार महाराष्‍ट्र हिमाचल प्रदेश पंजाब हरियाणा छत्‍तीसगढ़ में स्कूल खुल चुके हैं। गुजरात मध्‍य प्रदेश पंजाब समेत कई राज्यों ने 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 50 फीसद उपस्थिति के साथ स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है।

Arun Kumar SinghThu, 29 Jul 2021 11:11 PM (IST)
राज्‍यों ने लंबे समय से बंद स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है।

 नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। कोरोना के मामले कम होने के साथ ही राज्‍यों ने लंबे समय से बंद स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। बिहार, महाराष्‍ट्र, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़ में स्कूल खुल चुके हैं। हालांकि, कई राज्य अभी भी स्कूलों को खोलने पर फैसला नहीं कर पाए हैं। गुजरात, मध्‍य प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों ने 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 50 फीसद उपस्थिति के साथ स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है। इस दौरान स्कूलों को राज्य सरकार की तरफ से जारी कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। स्कूलों में छात्रों को भेजने के लिए अभिभावकों को लिखित सहमति देना होगी। अभी छात्रों की संख्‍या कम है, लेकिन सावधानी ज्‍यादा बरती जा रही है। आइये जानते हैं किन-किन स्‍कूलों में खोलने को लेकर क्‍या स्थिति है?

दिल्‍ली ने स्‍कूल खोलने पर मांगे सुझाव

दिल्ली सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने के लिए सुझाव मांगे हैं। दिल्ली सरकार में उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा/उच्च व तकनीकी शिक्षा विभागों को संभाल रहे मनीष सिसोदिया ने 28 जुलाई 2021 को किये एक ट्वीट के माध्यम से राजधानी के स्कूलों या कॉलेजों के टीचर्स, प्रिंसिपल से लेकर स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स से स्कूलों व कॉलेजों को खोले जाने को लेकर सुझाव आमंत्रित किये हैं। सुझावों के उत्तर 12 हजार से अधिक प्रतिक्रिया 7 घंटे में प्राप्त हुई। यह जानकारी डिप्टी सीएम ने ट्वीट कर दी।

मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से खुले स्‍कूल

मध्य प्रदेश के निजी और सरकारी स्कूल 26 जुलाई से खुल गए। 50 फीसद छात्रों की उपस्थिति के साथ स्कूल हफ्ते में दो दिन लग रहे हैं। कक्षा 12वीं के लिए सोमवार एवं गुरुवार और कक्षा 11वीं के लिए मंगलवार एवं शुक्रवार का दिन तय किया गया है। इसके अलावा पांच अगस्त से कक्षा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी। दसवीं के लिए बुधवार एवं नौवीं के लिए शनिवार तय किया जा सकता है। साथ ही आनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा। भोपाल में केवल सरकारी स्‍कूल खुले, उनमें भी अटेंडेंस बमुश्किल 10% रही। अधिकतर पैरंट्स अभी तीसरी लहर के डर से बच्‍चों को स्‍कूल नहीं भेजना चाह रहे।

उत्‍तराखंड में 1 अगस्‍त खुलेंगे 6 से 12 वीं तक के स्‍कूल

उत्तराखंड कैबिनेट ने 1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह राज्य सरकार द्वारा पूर्व अनुमति के साथ राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों को आयोजित करने की अनुमति देने के एक दिन बाद आया है और साथ ही कोविड प्रतिबंधों को सात और दिनों के लिए 2 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

गुजरात में 26 जुलाई से खोले गए स्‍कूल

गुजरात में कोरोना संक्रमण घटने के साथ ही माध्यमिक स्कूलों को भी खोला जा रहा है। कक्षा नौ से 11वीं की कक्षाएं सोमवार से शुरू कर दी गई हैं। कक्षा 12 के लिए नौ जुलाई से ही स्कूल खुल गए थे। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने कहा कि कोर कमेटी कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोलने पर विचार करेगी। इस दौरान कोरोनो से संबंधित प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना आदि शामिल है। छात्रों को अभिभावकों से अनुमति के बाद ही स्‍कूल में प्रवेश मिलेगी। सभी स्‍कूल के स्‍टाफ को वैक्‍सीन की कम से कम एक डोज जरूरी लगी होनी चाहिए।

झारखंड में स्‍कूल खोलने पर शुक्रवार को होगा फैसला

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार शुक्रवार को राज्य में स्कूल-कॉलेज खोलने पर निर्णय ले सकती है। 30 जुलाई को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की बैठक बुलाई गई है। इसमें मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा से जोडऩे को लेकर भी बैठक में विकल्प खोजे जा सकते हैं।

पंजाब में 26 जुलाई से खुले स्‍कूल

पंजाब में 26 जुलाई को स्कूल दोबारा से खुल गए। लंबे समय से बंद पड़े स्कूलों में पहुंचे स्टूडेंट्स दूसरे छात्रों से मिलकर खुश नजर आए। फिलहाल अभी दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षाओं के छात्रों को ही स्कूल बुलाया गया है। हालांकि स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स को अभिभावकों की सहमति के साथ स्कूल आ रहे हैं। पहले दिन स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया। हालांकि सिर्फ उन्‍हीं टीचर्स और स्‍टाफ को स्‍कूल में एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह वैक्‍सीनेट हो चुके होंगे।

ओडिशा में 26 जुलाई से खुले स्‍कूल

कोविड महामारी के बीच 26 जुलाई से ओडिशा में 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए स्कूल एवं होस्टलों को खोल दिया गया। खुल रहे स्कूल जाने को लेकर लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह का माहौल देखा गया। शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा है कि सोमवार से 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए कक्षागृह में शिक्षादान के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है। स्कूलों को खोलने से पहले ही सभी प्रकार के सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। नोडल अधिकारियों को विभिन्न जिले के दौरे पर भेज दिया गया है। स्कूलों को पहले ही सैनिटाइज कर दिया गया है।

कब-कब किन राज्‍यों में खुल सकते हैं स्‍कूल

उत्‍तर प्रदेश: अगस्‍त

उत्‍तराखंड: 1 अगस्‍त

राजस्‍थान: 2 अगस्‍त

पंजाब: 2 अगस्‍त (जून‍यि‍र क्‍लास)

हिमाचल प्रदेश: 2 अगस्‍त

बिहार: अगस्‍त का दूसरा हफ्ता (कक्षा 1 से 10)

आंध्र प्रदेश: 16 अगस्‍त

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.