Sawan Month 2020: सोमवार के साथ शुरू हुआ सावन, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, PHOTOS

एक माह में पांच सोमवार दो शनि प्रदोष और हरियाली सोमवती अमावस्या का आना अपने आप में अद्वितीय है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 10:07 AM (IST)
Sawan Month 2020: सोमवार के साथ शुरू हुआ सावन, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, PHOTOS
Sawan Month 2020: सोमवार के साथ शुरू हुआ सावन, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, PHOTOS

नई दिल्ली, एएनआइ। 2020 के सावन के शुरूआत सोमवार के साथ हुई है। इस बार समझा जा रहा था कि कोरोना महामारी के कारण लोग मंदिरों में कम ही जाएंगे, हालांकि, समाचार एजेंसी एएनआइ ने कई जगहों की तस्वीरें साझी की हैं, जिनमें श्रद्धालु अच्छी खासी संख्या में मंदिरों में पहुंचे हैं। बता दें कि शिव को प्रिय श्रावण मास 300 साल बाद दुर्लभ संयोग में आ रहा है। सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शुरू हो रहे श्रावण का समापन तीन अगस्त को रक्षाबंधन पर सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की साक्षी में ही होगा। एक माह में पांच सोमवार, दो शनि प्रदोष और हरियाली सोमवती अमावस्या का आना अपने आप में अद्वितीय है। ज्योतिषियों के अनुसार श्रावण मास में ग्रह, नक्षत्र व तिथियों का ऐसा विशिष्ट संयोग बीती तीन सदी में नहीं बना है।

इस अवसर पर पहले दिन जलाभिषेक और दर्शन-पूजन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु और कांवड़िए जलाभिषेक के लिए शिवमंदिरों पर जुट रहे हैं। आइय तस्वीरों से देखते हैं, किस मंदिर में श्रद्धालु बाबा का आर्शिवाद प्राप्त कर रहे हैं और इस दौरान क्या सुरक्षा के इंतजाम हैं?

-झारखंड: रांची में पहाड़ी मंदिर के द्वार पर भक्त बाहर से ही प्रार्थना कर रहे हैं, जो 'सावन' महीने के पहले सोमवार को बंद है। बता दें कि यहां राज्य सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है।

-हरियाणा: भक्तों द्वारा 'सावन' महीने के पहले सोमवार को पंचकुला में साकेत शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है। शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया है।

-पंजाब: भक्त 'सावन' महीने के पहले सोमवार को अमृतसर के शिवाला भैयन मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।

-वाराणसी: भक्त गंगा नदी में पवित्र स्नान करते हैं और 'सावन' महीने के पहले सोमवार को पूजा अर्चना करते हैं।

-गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'सावन' महीने के पहले सोमवार को मानसरोवर मंदिर में जलाभिषेक किया।

-मध्य प्रदेश: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में 'सावन' महीने के पहले सोमवार को पूजा की जा रही है। VIDEO

#WATCH: Prayers being offered at Mahakaleshwar Temple in Ujjain, on the first Monday of 'sawan' month. #MadhyaPradesh pic.twitter.com/vNsw4UNbir — ANI (@ANI) July 6, 2020

-दिल्ली: 'सावन' महीने के पहले सोमवार को चांदनी चौक में बनखांडी महादेव मंदिर में पूजा की जा रही है।

-वाराणसी: 'सावन' महीने के पहले सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी है। यहां पुलिस भी मौजूद है और लोगों को दूरी बनाए रखने के लिए कहा जा रहा है।  

-दिल्ली: 'सावन' महीने के पहले सोमवार को चांदनी चौक में गौरी शंकर मंदिर में भक्त पूजा अर्चना करते दिखते हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर यहां थर्मामीटर गन के साथ भक्तों के तापमान की भी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी