Sawan Month 2020: सावन का दूसरा सोमवार, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, देखें PHOTOS

एक माह में पांच सोमवार दो शनि प्रदोष और हरियाली सोमवती अमावस्या का आना अपने आप में अद्वितीय है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:08 AM (IST)
Sawan Month 2020: सावन का दूसरा सोमवार, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, देखें PHOTOS
Sawan Month 2020: सावन का दूसरा सोमवार, सुबह से ही मंदिरों में पहुंच रहे श्रद्धालु, देखें PHOTOS

नई दिल्ली, एएनआइ। 2020 के सावन की शुरूआत सोमवार के साथ हुई थी। 13 जुलाई 2020 को सावन का दूसरा सोमवार है। पहले सोमवार की तरह दूसरे सोमवार भी श्रद्धालु भोले की पूजा को मंदिरों में पहुंच रहे है। हालांकि, इस बार समझा जा रहा था कि कोरोना महामारी के कारण लोग मंदिरों में कम ही जाएंगे, लेकिन समाचार एजेंसी एएनआइ ने कई जगहों की तस्वीरें साझी की हैं, जिनमें श्रद्धालु अच्छी खासी संख्या में मंदिरों में पहुंचे हैं। बता दें कि शिव को प्रिय श्रावण मास 300 साल बाद दुर्लभ संयोग में आ रहा है।

सोमवार (6 जुलाई) के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में शुरू हुए श्रावण का समापन तीन अगस्त को रक्षाबंधन पर सोमवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र की साक्षी में ही होगा। एक माह में पांच सोमवार, दो शनि प्रदोष और हरियाली सोमवती अमावस्या का आना अपने आप में अद्वितीय है। ज्योतिषियों के अनुसार श्रावण मास में ग्रह, नक्षत्र व तिथियों का ऐसा विशिष्ट संयोग बीती तीन सदी में नहीं बना है।

इस अवसर पर पहले सोमवार की भांति दूसरे सोमवार भी जलाभिषेक और दर्शन-पूजन के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए शिवमंदिरों पर जुट रहे हैं। आइय तस्वीरों से देखते हैं, किस मंदिर में श्रद्धालु बाबा का आर्शिवाद प्राप्त कर रहे हैं और इस दौरान क्या सुरक्षा के इंतजाम हैं?

-उत्तर प्रदेश: कोरोना वायरस महामारी के बीच सावन के दूसरे सोमवार को भी मेरठ के औघड़नाथ मंदिर के कपाट बंद होने के चलते श्रद्धालुओं ने मंदिर के बाहर से ही भगवान भोलेनाथ के दर्शन किए।

-वाराणसी (UP): 'सावन' माह के दूसरे सोमवार को आज काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी।

-मध्यप्रदेश: उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में 'सावन' माह के दूसरे सोमवार के दिन जलाभिषेक करते हुए पूजा की गई।

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, यह जुलाई माह 2020 का तीसरा सप्ताह प्रारंभ है। वहीं हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास का दूसरा सप्ताह है। आज श्रावण मास का दूसरा सोमवार है। आज सावन माह का दूसरा सोमवार है। आज देशभर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जा रही है। सावन का पहला सोमवार व्रत 06 जुलाई 2020 को था। उस दिन ही सावन माह का प्रारंभ हुआ था। श्रावण मास के प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी व्रत होता है। इस बार दूसरा मंगला गौरी व्रत 14 जुलाई को है। इस माह का पहल मंगला गौरी व्रत 07 जुलाई 2020 को था।

chat bot
आपका साथी