केंद्र सरकार ने बदली रणनीति, अब हर राज्य के लिए कोविड टीकाकरण के दिन तय, जानें कैसा रहा अभियान का दूसरा दिन

कोरोना के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने के दूसरे दिन केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देश में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। देश में अब तक कुल 224301 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:59 AM (IST)
केंद्र सरकार ने बदली रणनीति, अब हर राज्य के लिए कोविड टीकाकरण के दिन तय, जानें कैसा रहा अभियान का दूसरा दिन
देश में अब तक कुल 2,24,301 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। केंद्र सरकार ने अब हर राज्य के लिए टीकाकरण के दिन तय कर दिए हैं। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है कि दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर असर न पड़े। पहले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को हफ्ते में चार दिन टीके लगाने की सलाह दी गई थी। अब उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गोवा में सबसे कम दो दिन और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक हफ्ते में छह दिन टीके लगाए जाएंगे। इस बीच कोरोना के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने के दूसरे दिन रविवार को देश के छह राज्यों में 553 सत्रों में टीकाकरण अभियान चला। इसमें कुल 17,072 लाभार्थियों को कोविड वैक्‍सीन दी गई।

पहले दी गई थी यह सलाह 

स्वास्थ्य मंत्रालय में अपर सचिव मनोहर अगनानी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहले हफ्ते में चार दिन टीकाकरण अभियान चलाने की सलाह दी गई थी ताकि दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर इसका प्रतिकूल असर नहीं पड़े। अब इसमें बदलाव किया गया है। आंध्र प्रदेश में छह दिन तो मिजोरम में हफ्ते में पांच दिन टीके लगाए जाएंगे।

किस दिन किस राज्य में लगेगा टीका

1- उत्तर प्रदेश - गुरुवार, शुक्रवार

2- हिमाचल प्रदेश- सोमवार, मंगलवार

3- बिहार- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार

4- हरियाणा- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार

5- जम्मू-कश्मीर- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार

6- झारखंड- सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार

7- मध्य प्रदेश - सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार

8- पंजाब- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार

9- राजस्थान- सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार

10- उत्तराखंड- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार

11- बंगाल - सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार

12- चंडीगढ़- मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार

13- छत्तीसगढ़- सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार

14- महाराष्ट्र- मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार

यह है टीकाकरण का नया शेड्यूल 

मनोहर अगनानी ने कहा कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह, नगालैंड और ओडिशा में हफ्ते में तीन दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा जबकि, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में हफ्ते में चार दिन टीके लगाए जाएंगे। झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश महाराष्ट्र, मणिपुर, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड और बंगाल में भी हफ्ते में चार दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। गोवा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हफ्ते में दो दिन टीके लगाए जाएंगे।

दो दिन में 2.24 लाख को लगे टीके, 447 में हल्के दुष्प्रभाव

अगनानी ने बताया कि टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन छह राज्यों में 17,072 लाभार्थियों को टीके लगाए गए। इस तरह अब तक कुल 2,24,301 लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इनमें से सिर्फ 447 लोगों पर ही इसके प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के मामले सामने आए हैं। प्रतिकूल मामलों में बुखार, सिरदर्द, उल्टी जैसी स्वास्थ्य संबंधी मामूली समस्याएं देखने को मिली हैं।

यूपी में सबसे ज्‍यादा 21,291 को लगी वैक्‍सीन 

अगनानी ने कहा कि रविवार होने के चलते सिर्फ छह-आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु में टीकाकरण अभियान चलाया गया और 553 सत्रों में कुल 17,072 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। अभियान के पहले दिन यानी शनिवार को 2,07,229 लोगों को टीका लगाया गया था। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 21,291 लोगों को टीका लगाया गया है। इसके बाद आंध्र प्रदेश में 18,412, महाराष्ट्र में 18,328, बिहार में 18,169, ओडिशा में 13,746, कर्नाटक में 13,594 और गुजरात में 10,787 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।

हल्‍के लक्षणों से डरने की जरूरत नहीं 

उल्‍लेखनीय है कि टीकाकरण के पहले दिन स्‍वा‍स्‍थ्‍य क्षेत्र से जुड़े प्रमुख लोगों ने भी वैक्‍सीन लगवाई थी। इन लोगों में एम्स दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया, नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल, भाजपा सांसद महेश शर्मा और बंगाल के मंत्री निर्मल माजी शामिल रहे। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण में मामूली या हल्‍के प्रतिकूल प्रभावों जैसे कि बुखार, सिरदर्द आदि को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। पढ़ें पूरी खबर- हल्‍के दुष्‍प्रभावों को लेकर डरने की जरूरत नहीं

महाराष्‍ट्र में सोमवार तक रोक

महाराष्ट्र सरकार ने टीकाकरण अभियान को सोमवार तक के लिए रोक दिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, कोविन-एप (Co-WIN app) में तकनीकी समस्‍या के चलते सरकार ने यह फैसला लिया गया है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि कोविन-एप (Co-WIN app) से लाभार्थियों को संदेश भेजने में समस्‍या आ रही है इसलिए ऐसा फैसला लेना पड़ा है। विस्‍तृत खबर- महाराष्‍ट्र में टीकाकरण दो दिन के लिए सस्‍पेंड

दो वैक्सीन को मिली है मंजूरी
भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन नामक दो टीकों के आपात उपयोग की मंजूरी दी गई है। कोवैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई है। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है।

गंभीर दुष्प्रभाव पर मुआवजा देगी भारत बायोटेक

इस बीच भारत बायोटेक ने कहा है कि यदि उसकी कोविड वैक्सीन लेने के बाद किसी पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ता है तो वह पीडि़त व्यक्ति को मुआवजा देगी। भारत बायोटेक ने स्वदेशी कोवैक्सीन विकसित की है। सरकार ने इस वैक्‍सीन की 55 लाख डोज खरीदी हैं जिसका टीकाकरण में इस्तेमाल हो रहा है। पढ़ें विस्‍तृत रिपोर्ट- कोवैक्सीन के गंभीर दुष्प्रभाव पर भारत बायोटेक देगी मुआवजा

chat bot
आपका साथी