अफगानिस्तान को लेकर एस.जयशंकर और सउदी अरब के विदेश मंत्री की वार्ता, कल पीएम मोदी से होगी बात

भारत के विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस. जयशकंर ने राजधानी दिल्ली में सउदी अरब के अपने समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सौद के साथ अफगानिस्तान के विकास सहित द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत वार्ता की। बता दें कि अल सौद की तीन दिवसीय भारत यात्रा शनिवार से शुरू हुई है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:26 PM (IST)
अफगानिस्तान को लेकर एस.जयशंकर और सउदी अरब के विदेश मंत्री की वार्ता, कल पीएम मोदी से होगी बात
अफगानिस्तान को लेकर एस.जयशंकर और सउदी अरब के विदेश मंत्री की वार्ता

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस. जयशकंर ने राजधानी दिल्ली में सउदी अरब के अपने समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सौद के साथ अफगानिस्तान के विकास सहित द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत वार्ता की। बता दें कि अल सौद की तीन दिवसीय भारत यात्रा शनिवार से शुरू हुई है और वह सोमवार शाम अमेरिका के लिए रवाना होंगे। माना जा रहा है कि कल यानी 20 सितंबर को सउदी के विदेश मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बातचीत कर सकते हैं।

बता दें कि सउदी अरब के विदेश मंत्री की भारत यात्रा इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत इससे जुड़े घटनाक्रम को लेकर दुनिया के प्रमुख देशों से लगातार संपर्क कर रहा है। क्षेत्र के प्रमुख देश होने के नाते सउदी अरब के रूख का महत्व काफी बढ़ जाता है, क्योंकि तालिबान के काबुल पर कब्जे से पहले अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में कतर व ईरान सहित कई खाड़ी देशों की अहम भूमिका रही थी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा था कि अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन समावेशी नहीं है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उसे मान्यता देने के बारे में सामूहिक रूप से और विचार करना चाहिए।

इस यात्रा से पहले भारत में सउदी राजदूत मोहम्मद अलसाती ने बताया था कि विदेश मामलों के मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान बिन अब्दुल्ला की यात्रा सउदी अरब और भारत के बीच खास रिश्तों को लेकर होने ही। विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान सौद और भारतीय अधिकारियों के बीच बातचीत हमारे रणनीतिक साझेदार के साथ हमारे बहुआयामी सहयोग पर केंद्रित होगी। जिसमें व्यापार, निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य और अन्य शामिल हैं।

इसके साथ ही राजदूत अलसाती ने कहा था कि व्यापार से निवेश तक, ऊर्जा से स्वास्थ्य तक, सुरक्षा से रक्षा तक, संस्कृति से पर्यटन तक हमारे संबंध मैत्रीपूर्ण, मजबूत और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। हमने उच्च स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखा है और प्रिंस फैसल अल सौद की यह यात्रा इसी संदर्भ में आती है।

chat bot
आपका साथी