भारत पहुंची स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी खेप, रूसी राजदूत बोले- कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी

आज रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की दूसरी खेप पहुंच गई है। इसी हफ्ते रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी(Sputnik V) की पहली डोज लगाई गई है। अगले हफ्ते से भारत में ये वैक्सीन मार्केट में उपलब्ध होगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:52 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 10:28 AM (IST)
भारत पहुंची स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी खेप, रूसी राजदूत बोले- कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी
आज भारत पहुंची रूसी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप (फोटो: एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी(Sputnik V) की दूसरी खेप आज भारत पहुंच गई। हैदराबाद में आज रूसी वैक्सीन की दूसरी खेप विमान के जरिए पहुंची। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण के बीच कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब एक और वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) भी मार्केट में उपलब्ध होगी। भारत में स्पुतनिक का आयात करने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया कि टीके के लिए करीब 1000 रुपये खर्च करने होंगे।

कोरोना वैक्सीन की कीमत के साथ ही इसके असरदार होने को लेकर भी कई चर्चा हो रही है। इस बीच, भारत में रूस के राजदूत ने कहा है कि स्पुतनिक वैक्सीन काफी असरदार है और ये कोरोना के सभी नए वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी है।

भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव(N Kudashev) ने कहा है कि स्पुतनिक वी(Sputnik V) की प्रभावशीलता दुनिया में अच्छी तरह से जानी जाती है। रूस में 2020 की दूसरी छमाही से शुरू होने वाले लोगों के टीकाकरण में इसका सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रूसी विशेषज्ञों ने घोषणा की है कि यह वैक्सीन नए COVID19 वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है।

#WATCH | N Kudashev, Russian Ambassador to India to ANI says, "Efficacy of Sputnik V is well-known in world. In Russia,it's being successfully used to vaccinate citizens starting since 2nd half of 2020. Russian specialists declared it's also effective against new COVID19 strains" pic.twitter.com/TjzNervkbk— ANI (@ANI) May 16, 2021

भारत पहुंची वैक्सीन की दूसरी खेप, 1 मई को आई थी पहली खेप

रूस में बनी स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी खेप आज हैदराबाद पहुंच गई।  रूस में बनी स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी। डॉय रेड्डीज लैब ने बताया कि इस टीको को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है और अगले हफ्ते से मार्केट में उपलब्ध होगी। भारत में वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंग करते हुए डॉक्टर रैड्डीज लैब ने शुक्रवार को हैदराबाद में पहले व्यक्ति को टीके की पहली डोज लगाई।

फिलहाल इतनी होगी वैक्सीन की कीमत

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr Reddy's Laboratories) ने बताया है कि भारत में आयात की गई स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की कीमत 948 रुपये है, जिस पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा। इसके बाद वैक्सीन की कीम 995.4 रुपये हो जाएगी। हालांकि जब भारत में जब स्पूतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण शुरू होगा, तब उसकी कीमत कम होगी।

chat bot
आपका साथी