कश्मीर में जुमे की नमाज के चलते लगाई गई पाबंदियां हटी, खुले स्कूल और बाजार

जुमे की नमाज के चलते एक दिन पहले फिर से लागू की थीं पाबंदियां। रोजमर्रा के सामान की दुकानें खुलीं सड़कों पर गाड़ियां भी बढ़ीं

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 08:36 PM (IST)
कश्मीर में जुमे की नमाज के चलते लगाई गई पाबंदियां हटी, खुले स्कूल और बाजार
कश्मीर में जुमे की नमाज के चलते लगाई गई पाबंदियां हटी, खुले स्कूल और बाजार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शुक्रवार को कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में लगाई गई पाबंदियां प्रशासन ने शनिवार को हटा दीं। इसके बावजूद अलगाववादियों और आतंकियों के जबरन बंद के कारण लगातार 48वें दिन भी प्रमुख बाजार और निजी प्रतिष्ठान बंद रहे। सिर्फ सरकारी कार्यालय और बैंक ही खुले।

प्रशासन ने शुक्रवार को श्रीनगर, हंदवाड़ा, बिजबिहाड़ा, अनंतनाग, सोपोर में शरारती तत्वों द्वारा जुमे की नमाज पर ¨हसा भड़काए जाने की आशंका के चलते पाबंदियों को फिर से लागू किया था। हालांकि, शनिवार को कहीं भी दिन की पाबंदियां नहीं रहीं। ऐसे में श्रीनगर ही नहीं, बारामुला, कुपवाड़ा, अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां समेत वादी के सभी प्रमुख शहरों व कस्बों में गली-मोहल्लों के बीच सुबह और शाम को रोजमर्रा के सामान की दुकानें खुलीं।

वहीं, श्रीनगर के पोलो व्यू, जवाहर नगर, राजबाग, सन्नतनगर में ही नहीं, बारामुला, अनंतनाग में भी कई बड़े प्रतिष्ठान शाम चार बजे के बाद खुले देखे गए। श्रीनगर में टीआरसी चौक, लाल चौक, बटमालू और डलगेट इलाके में बड़ी संख्या में रेहड़ी वाले सामान बेचते नजर आए।

सार्वजनिक यात्री वाहनों की संख्या बढ़ी

कश्मीर में सड़कों पर सार्वजिनक यात्री वाहनों की संख्या पिछले दिनों की अपेक्षा शनिवार को कुछ अधिक रही। श्रीनगर को वादी के विभिन्न जिला मुख्यालयों से जोड़ने वाली सड़कों पर भी यात्री वाहन देखे गए। सरकारी कार्यालय और सरकारी स्कूल खुले। हालांकि स्कूलों में छात्रों की संख्या कम ही थी।

मोबाइल सेवाओं पर प्रतिबंध जारी

वादी में इंटरनेट सेवाएं लगातार 48वें दिन भी ठप रहीं। कुछ सरकारी कार्यालयों में ही इंटरनेट सेवा सीमित तौर पर बहाल रही। मोबाइल फोन सेवा भी उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और हंदवाड़ा में आंशिक रूप से बहाल है, लेकिन बीएसएनएल की पोस्टपेड सेवा तक। राज्य प्रशासन द्वारा लैंडलाइन सेवाओं को पूरी तरह बहाल करने के दावे के बावजूद वादी में कई जगह फोन बंद हैं। प्रशासन के कहना है कि अगर किसी जगह लैंडलाइन फोन सेवा प्रभावित है तो वह तकनीकी कारणों से ही है।

दुकानें बंद करा रहे शरारती तत्वों को खदेड़ा 

कश्मीर में पटरी पर लौट रहे जनजीवन में खलल डालने के लिए शनिवार को भी शरारती तत्वों ने खलल डाला। उन्होंने श्रीनगर के डाउन टाउन, बेमिना, नौगाम समेत वादी में पांच जगह वाहनों और खुली दुकानों को बंद कराने के लिए पथराव किया। सुरक्षाकर्मियों ने इन्हें खदेड़कर स्थिति को पूरी तरह सामान्य बना लिया। हालांकि पुलिस ने इन घटनाओं की पुष्टि नहीं की है।

chat bot
आपका साथी