कोरोना सहित अन्य बीमारियों के लिए भोपाल में बनेगा शोध केंद्र, मंत्री विश्वास सारंग ने दी जानकारी

महिलाओं में कैंसर का पता लगाने को लेकर सारंग ने कहा कि सामाजिक ताने-बाने के कारण महिलाएं विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बीमारी को छिपा लेती हैं। यह बीमारी प्राथमिक स्तर पर पता नहीं चलती है तो आगे दिक्कत होती है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 10:00 PM (IST)
कोरोना सहित अन्य बीमारियों के लिए भोपाल में बनेगा शोध केंद्र, मंत्री विश्वास सारंग ने दी जानकारी
कोरोना सहित अलग-अलग बीमारियों के बारे में किया जाएगा शोध

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि भोपाल में राज्य स्तरीय पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट (शोध केंद्र) की स्थापना की जाएगी। इसमें कोरोना सहित अन्य बीमारियों के बारे में शोध किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभाग के इस प्रस्ताव पर सहमति दे दी है।

मीडिया से चर्चा में शनिवार को सारंग ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान यह आवश्यकता महसूस हुई कि महामारी के बारे में जानकारी के लिए अलग से संस्थान होना चाहिए। इसीलिए हमने निश्चित किया है कि भोपाल में हम ऐसे इंस्टीट्यूट की स्थापना करेंगे, जिसमें अलग-अलग बीमारियों के बारे में शोध किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ रहेंगे। इसमें डिग्री और डिप्लोमा के कुछ पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। इससे युवाओं को नई जानकारी मिलेगी और रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। महत्वपूर्ण यह है कि इस संस्थान के माध्यम से हम नई बीमारी के बारे में शोध कर सकेंगे।

महिलाओं में कैंसर का पता लगाने को लेकर सारंग ने कहा कि सामाजिक ताने-बाने के कारण महिलाएं विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बीमारी को छिपा लेती हैं। यह बीमारी प्राथमिक स्तर पर पता नहीं चलती है तो आगे दिक्कत होती है। इसके लिए हम प्रदेश में विशेष अभियान शुरू करेंगे। इसके माध्यम से शहर और हर पंचायत में डाक्टर महिलाओं की जांच करेंगे और कैंसर के लक्षणों का पता लगाएंगे ताकि शुरुआती लक्षणों के आधार पर तत्काल उपचार शुरू किया जा सके।

chat bot
आपका साथी