टीकाकरण के लिए CoWIN Portal या CoWIN App कहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें सब कुछ

रजिस्ट्रेशन और बुकिंग CoWIN पोर्टल (http://cowin.gov.in) के माध्यम से किया जाना है।

60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के वे लोग जो दूसरी बीमारियों से पीड़ित हों वो कोविन टू-पाइंट जीरो (CoWin 2.0) पोर्टल या आरोग्‍य सेतु (Aarogya Setu App) के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Manish PandeyMon, 01 Mar 2021 12:54 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत सोमवार से हो गई है। इसके तहत, एक मार्च से वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए लोग कोविन टू-पाइंट जीरो (CoWin 2.0) पोर्टल या आरोग्‍य सेतु (Aarogya Setu App) जैसे अन्‍य आई टी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

हालांकि कई लोगों को टीकाकरण के लिए शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर थोड़ी परेसानी आ रही है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि रजिस्ट्रेशन CoWIN portal पर करना है या CoWIN App के माध्यम से करना है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय साफ किया है कि कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग CoWIN पोर्टल (http://cowin.gov.in) के माध्यम से किया जाना है। रजिस्ट्रेशन को-विन एप से नहीं होगा। कोविन एप सिर्फ प्रशासनिक कामों के लिए है।

नागरिक को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु के माधय से किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने रविवार को को-विन पोर्टल के लिए एक नई रूपरेखा जारी की। इसके अनुसार, टीकाकरण के लिए पात्र लाभार्थियों की सूची को वैक्सीन की उपलब्धता के साथ जोड़ा जाएगा। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण चक्र में प्रशासित होने वाली खुराक की लक्ष्य संख्या निर्धारित की जाएगी।

सरकार ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि लाभार्थी अपने ही राज्य में कोरोना के टीके लगवाए। वह किसी भी राज्य में टीका लगवा सकता है। इसके साथ ही लाभार्थी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों का चयन भी कर सकता है। पोर्टल पर एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए सबका फोटो पहचान पत्र नंबर अलग होना चाहिए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.