राजस्थान में भर्ती परीक्षा में टूटे नकल के रिकार्ड, डेढ़ करोड़ रुपये में बेची गई ब्लूटूथ डिवाइस

राजस्थान में रविवार को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में धांधली के सारे रिकार्ड टूट गए। सरकार भले अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने का दम भर रही है लेकिन नकल कराने वालों के सामने उसकी नहीं चली।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:38 PM (IST)
राजस्थान में भर्ती परीक्षा में टूटे नकल के रिकार्ड, डेढ़ करोड़ रुपये में बेची गई ब्लूटूथ डिवाइस
राजस्थान में रविवार को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में धांधली

 जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान में रविवार को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में धांधली के सारे रिकार्ड टूट गए। सरकार भले अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने का दम भर रही है, लेकिन नकल कराने वालों के सामने उसकी नहीं चली। परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया। सरकार इसे स्वीकार नहीं कर रही है, पर जांच भी करा रही है।

राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले ही बाहर पहुंच गया पेपर

सवाईमाधोपुर जिले के गंगापुर में तैनात दो पुलिस कांस्टेबलों को निलंबित कर दिया गया है। इन दोनों की पत्नियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा में धांधली की जांच कर रही एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक अशोक राठौड़ ने बताया कि डिवाइस से नकल के मामले में अब तक आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि विभिन्न मामलों में तीन दर्जन से ज्यादा लोग पकड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि पता किया जा रहा है कि परीक्षाशुरू होने से पहले पेपर इन दोनों कांस्टेबलों के पास कैसे पहुंचा था। कांस्टेबल यशबीर और देवेंद्र तक पेपर पहुंचाने वाले देशराज को गिरफ्तार कर लिया गया है।

राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले ही बाहर पहुंच गया पेपर

उधर, बीकानेर में पुलिस ने ऐसी रिमोट डिवाइस बरामद की है जो पुरुषों और महिलाओं को अंडरगारमेंट्स में छिपाने के लिए दी गई थी। महिलाओं को इसे छिपाने के लिए सैनिटरी नैपकिन दिए गए थे। पुरुषों के अंडरगारमेंट में डिवाइस को एक धागे से लगाया गया था। करीब आठ सेमी लंबे डिवाइस में मोबाइल के सभी उपकरण फिट किए गए थे। इसमें किसी भी तरह का बटन नहीं था। इसे काल से जुड़ना था। इस रिमोट से जुड़ा एक ब्लूटूथ मिली ईयरफोन अभ्यर्थी को कान में लगाना था। बाहर बैठा व्यक्ति उन्हें प्रश्नों के उत्तर बताता और अभ्यर्थी उन्हे हल करता। परीक्षा केंद्र में ही पुलिस ने इन डिवाइस के साथ आधा दर्जन अभ्यर्थियों को पकड़ लिया था। इसी तरह चप्पल में भी नकल कराने वाले डिवाइस लगाए थे।

शातिरों ने ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल छह-छह लाख रुपये में बेची

नकल कराने वाले गिरोह ने बाजार से चप्पल खरीदी, जिन्हे बीच में से काट कर बीच में मोबाइल बैटरी, मदर बोर्ड और अन्य मशीन लगाई। इसके बाद चप्पल को मजबूत केमिकल से जोड़ दिया। चप्पल में लगा मोबाइल ब्लूटूथ के जरिए कान में लगे बहुत छोटे ईयर फोन से जुड़ा हुआ था। यह बाहर नकल कराने वालों से कनेक्ट होना था। जांच में सामने आया कि नकल कराने वाले गैंग ने 25 लोगों को डेढ़ करोड़ में ये डिवाइस बेचे थे। बीकानेर के गंगाशहर में चार ऐसे लोग पकड़े गए, जिन्होंने ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल छह-छह लाख रुपये में बेची थी।

शातिरों ने निकाल लिया तोड़

31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को दो पारियों में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) में करीब 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। राज्य के इतिहास में पहली बार इतने अधिक पदों के लिए भर्ती परीक्षा हुई है। परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए काफी बंदोबस्त किए गए थे। यहां तक कि पूरे प्रदेश में 12 घंटे तक इंटरनेट बंद कर दी गई, लेकिन फिर भी नकल हुई।

शिक्षामंत्री बोले, शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न हुई

शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि रीट में 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। इसे गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया जाना चाहिए। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हुई।

chat bot
आपका साथी