Coronavirus Update: यदि आप कैश लेनदेन करते हैं तो हो जाइए सावधान, RBI के गाइडलाइन का करें पालन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद अब रिजर्व बैंक ने भी नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से अधिकाधिक ऑनलाइन या कैशलेस पेमेंट का सुझाव दिया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 19 Mar 2020 12:55 AM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 01:19 AM (IST)
Coronavirus Update: यदि आप कैश लेनदेन करते हैं तो हो जाइए सावधान, RBI के गाइडलाइन का करें पालन
Coronavirus Update: यदि आप कैश लेनदेन करते हैं तो हो जाइए सावधान, RBI के गाइडलाइन का करें पालन

जागरण संवाददाता, कानपुर। कोरोना वायरस किसी भी सतह पर कई घंटे जीवित रह सकता है। इस दौरान यदि कोई उस सतह को छूता है तो वह इसकी चपेट में आ सकता है। नोट और सिक्के ऐसी ही चीज है, जिसका बहुतायत में इस्तेमाल होता है और उसे संक्रमण से बचाने का कोई उपाय भी रिजर्व बैंक नहीं कर पाया है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद अब रिजर्व बैंक ने भी नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से अधिकाधिक ऑनलाइन या कैशलेस पेमेंट का सुझाव दिया है।

रिजर्व बैंक ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए सोशल कांटेक्ट कम करने के लिए लोगों को पेमेंट नोट की बजाय डिजिटली करने की सलाह दी है। आरबीआइ ने कहा, पेमेंट के लिए लोग अपनी सहूलियत के अनुसार मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड इत्यादि जैसे डिजिटल पेमेंट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे निकालने या बिल का पेमेंट करने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। साथ ही, आरबीआइ ने कहा कि अब डिजिटल पेमेंट के विकल्प जैसे एनईएफटी, आइएमपीएस, यूपीआइ और बीबीपीएस फंड ट्रांसफर की सुविधा 24 घंटे दी जाएगी।

डेबिट क्रेडिट कार्ड भी नहीं सुरक्षित

डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले भी सावधान रहें क्योंकि ये प्लास्टिक कार्ड हैं, जिस पर कोरोना वायरस 24 घंटे तक जिंदा रह सकता है। मशीन में इसके इस्तेमाल के दौरान आपके कार्ड पर भी यह वायरस आ सकता है इसलिए या तो इसका प्रयोग न करें या फिर इस्तेमाल के बाद इसका और अपने हाथों का सैनिटाइजेशन करें। इसी तरह एटीएम मशीनों पर भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।

क्या कर सकता है रिजर्व बैंक

-जानकारों के अनुसार बाजार में लाने से पहले नोटों को स्टरलाइज किया जा सकता है।

- इससे संक्रमण की संभावना को रिजर्व बैंक व्यापक रूप से प्रचारित कर जागरूक करे।

- ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर लाभ देकर भी कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी