बुधवार को आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे राजनाथ सिंह

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को आसियान (ASEAN) की बैठक में हिस्सा लेंगे। आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की यह बैठक (ADMM-Plus) वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। यह जानकारी भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:48 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:48 PM (IST)
बुधवार को आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे राजनाथ सिंह
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो

नई दिल्ली, एएनआइ। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को आसियान (ASEAN) की बैठक में हिस्सा लेंगे। आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की यह बैठक (ADMM-Plus) वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। यह जानकारी भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई है।

एडीएमएम प्लस 10 आसियान सदस्य देशों और आठ संवाद भागीदारों यानी ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका को शामिल करने वाला एक महत्वपूर्ण मंच है। बैठक की मेजबानी ब्रुनेई रक्षा मंत्रालय कर रहा है। ब्रुनेई इस वर्ष आसियान समूह का अध्यक्ष है और सभी बैठकों की मेजबानी करेगा।

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीन, जापान, रूस और अमेरिकी रक्षा सचिव के अपने समकक्षों के साथ आभासी मंच साझा करेंगे। जी-7, नाटो की बैठकों को देखते हुए यह देखना दिलचस्प होगा कि अन्य रक्षा मंत्री क्या बोलते हैं, यहां तक कि चीनी रक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि एडीएमएम-प्लस 12 अक्टूबर 2010 को वियतनाम के हा नोई में आयोजित किया गया था और पिछले साल इसकी स्थापना के एक दशक के बाद से चिह्नित किया गया था। वहीं, मंगलवार को आसियान के रक्षा मंत्रियों की 15वीं बैठक (एडीएमएम) वर्चुअली बुलाई गई।

chat bot
आपका साथी