जालोर में इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी रहे मौजूद; देखें तस्वीरें

पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर दूर राजस्थान के जालोर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहे। देखें तस्वीरें।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 11:51 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 01:02 PM (IST)
जालोर में इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी रहे मौजूद; देखें तस्वीरें
जालोर में इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन, राजनाथ सिंह और ॉनितिन गडकरी रहे मौजूद; देखें तस्वीरें

नई दिल्ली, एएनआइ। पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर दूर राजस्थान के जालोर में नेशनल हाइवे पर आज इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन किया। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहे। बता दें कि आज भारत-पाक बार्डर पर बाड़मेर-जालोर जिले की सीमा पर अगड़ावा में बन रही राजस्थान की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का आज उद्घाटन हुआ।

इससे पहले बुधवार को यहां रिहर्सल के तौर पर तीन फाइटर प्लेन उतारे गए थे। इसके लिए एयरफोर्स अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को उतारा गया। पाकिस्तान बार्डर से सटी राजस्थान की यह पहली हवाई पट्टी है। तो आइए तस्वीरों में देखते हैं कार्यक्रम की ताजा स्थिति।

राजस्थान के जालौर में गुरुवार को बाड़मेर हाइवे पर स्पेशल एयरस्ट्रिप की शुरुआत हो गई है। पाकिस्तान से सटी सीमा पर सुखोई और जगुआर जैसे वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने यहां पर अपना दम दिखाया और हाइवे पर लैंडिंग की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत राजस्थान के जालोर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में इसकी शुरुआत की गई थी। खास बात ये है कि दोनों मंत्री भी वायुसेना के स्पेशल विमान से इसी एयरस्ट्रिप पर आए थे। 

ये एयरस्ट्रिप भारत-पाकिस्तान सीमा के पास ही स्थित है। ऐसे में ऐसे में भविष्य में सामरिक रूप से भी इसकी काफी अहमियत होगी। 

बता दें कि वायुसेना पिछले कुछ वक्त से लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल हाइवे पर इस तरह के एयरस्ट्रिप बनाने पर जोर दे रहा है। ये पहला नेशनल हाइवे है, जहां पर इस तरह तरह की एयरस्ट्रिप तैयार की गई है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी सुखोई लैंड कर चुका है।

chat bot
आपका साथी