रेलवे ने शुरू किया ब्राडगेज नेटवर्क का विद्युतीकरण अभियान : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारतीय रेलवे ने अपने ब्रॉड गेज (बीजी) नेटवर्क के विद्युतीकरण के लिए एक प्रमुख विद्युतीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। इस वित्त वर्ष 6141 करोड़ रुपये आवंटित।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:33 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:33 AM (IST)
रेलवे ने शुरू किया ब्राडगेज नेटवर्क का विद्युतीकरण अभियान : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
रेलवे ने शुरू किया ब्राडगेज नेटवर्क का विद्युतीकरण। (फोटो:दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय रेलवे ने अपने ब्राड गेज नेटवर्क के विद्युतीकरण का बड़ा कार्यक्रम शुरू किया है।रेल मंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे का ब्राड गेज नेटवर्क कुल 64,689 किलोमीटर का है जिसमें 740 किलोमीटर का कोंकण रेलवे का नेटवर्क शामिल है। इनमें से 31 मार्च, 2021 तक 45,881 किलोमीटर (करीब 71 फीसद) का विद्युतीकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि परियोजना वार इसके लिए बजट का आवंटन किया गया है। वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए 6,141 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सरकार ने जैविक डाटा साझा करने के ढांचे को लेकर दिशानिर्देश जारी किए

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को देश में अनुसंधान समूहों द्वारा तैयार की गई जैविक जानकारी और डाटा को साझा करने की सुविधा के लिए एक सुपरिभाषित ढांटा और मार्गदर्शक सिद्धांत प्रदान करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। एक बयान में कहा गया है, 'बायोटेक-प्राइड (डाटा के आदान-प्रदान के माध्यम से अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देना) दिशानिर्देश देश भर में विभिन्न शोध समूहों में अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान को सुगम बनाएंगे।' सिंह ने इंडियन बायोलाजिकल डाटा सेंटर (आइबीडीसी) की वेबसाइट भी शुरू की।बयान में कहा गया है, 'दिशानिर्देशों का उद्देश्य जैविक ज्ञान, सूचना और डाटा के आदान-प्रदान को सुविधाजनक और सक्षम बनाने के लिए एक सुपरिभाषित ढांचा और मार्गदर्शक सिद्धांत प्रदान करना है।'

chat bot
आपका साथी