रेलवे कर्मचारी के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में कर सकेंगे हवाई सफर लेकिन...

रेल कर्मचारी ट्रेन की तरह अब हवाई जहाज में भी मुफ्त में परिवार के साथ यात्रा कर पाएंगे।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:04 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 10:04 AM (IST)
रेलवे कर्मचारी के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में कर सकेंगे हवाई सफर लेकिन...
रेलवे कर्मचारी के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में कर सकेंगे हवाई सफर लेकिन...

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेल कर्मचारी ट्रेन की तरह अब हवाई जहाज में भी मुफ्त में परिवार के साथ यात्रा कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें ट्रेन में सफर करने के लिए मिलने वाले एक साल के तीन मुफ्त पास छोड़ने पड़ेंगे। रेलवे में स्थायी रेल कर्मचारियों को एक साल में मुफ्त यात्रा के लिए तीन पास मिलते हैं। नए भर्ती वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को स्लीपर क्लास में और अन्य कर्मियों को वेतन के आधार पर एसी थ्री व एसी टू का यात्रा पास मिलता है। अधिकारियों को एसी टू व एसी फ‌र्स्ट के साल में छह यात्रा पास मिलते हैं।

अब रेल मंत्रालय रेलवेकर्मियों को हवाई जहाज में सफर कराने जा रहा है। रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (वेलफेयर) वी मुरलीधरन ने 10 सितंबर को इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि प्रत्येक चार साल में रेलवे कर्मचारी और अधिकारी परिवार समेत एक बार मुफ्त में हवाई जहाज में सफर कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें साल में मिलने वाले फ्री पास छोड़ने पड़ेंगे।

हवाई जहाज से कर्मी देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को रियायती पास (पीटीओ) मिलेगा। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे कर्मचारी और अधिकारी हवाई जहाज में यात्रा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी