PSLV-C 51 से 19 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण, तस्‍वीरों से देखिए पूरा घटनाक्रम

पीएसएलवी-सी51 से 19 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रविवार सुबह 1030 बजे ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान यानी PSLV-C 51 से 19 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया। इसरो ने सिंधु नेत्र और ब्राजील के अमेजोनिया-1 समेत कई उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया।

Arun kumar SinghSun, 28 Feb 2021 08:16 PM (IST)

नई दिल्‍ली, जेएनएन। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रविवार सुबह 10:30 बजे ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान यानी PSLV -सी51 से 19 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया। इसरो ने 'सिंधु नेत्र' और ब्राजील के अमेजोनिया-1 समेत कई उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया। आइये हम फोटो के जरिए देखते हैं कि PSLV -C 51 से उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण कैसे किया गया-  

 श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में लांच होने के पहले PSLV- C51

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रविवार सुबह 10.30 बजे प्रक्षेपित होता PSLV-C51।  

PSLV- C51 न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआइएल) द्वारा पहला पूरी तरह से व्यावसायिक प्रक्षेपण था। 

 

 लांच होने के बाद अपनी कक्षा की ओर बढ़ता PSLV-C51। 

 रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के युवा विज्ञानियों ने सिंधु नेत्र उपग्रह को विकसित किया। यह उपग्रह हिंद महासागर क्षेत्र में संचालित युद्धपोत और व्यापारिक पोत की खुद से पहचान कर लेगा।

सफल प्रक्षेपित होने के बाद अपनी कक्षा में जाता PSLV-C51। सिंधु नेत्र उपग्रह से चीन से लगने वाले लद्दाख क्षेत्र और पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों पर नजदीकी नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा दक्षिण चीन सागर, अदन की खाड़ी और अफ्रीकी तटों पर भी इससे नजर रखी जा सकेगी। 

सभी उपग्रह कक्षा में स्थापित

इसरो ने कहा कि प्रक्षेपण के करीब 17 मिनट बाद 44.4 मीटर लंबे पीएसएलवी-सी51 ने अमेजोनिया-1 को उसकी कक्षा में सफलता पूर्वक प्रवेश करा दिया। उसके बाद करीब एक घंटे 38 मिनट की उड़ान के दौरान वह सभी अन्य 18 उपग्रहों को उनकी कक्षा में प्रवेश कराता गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सिंधु नेत्र का जमीन पर स्थित केंद्र से संचार भी शुरू हो गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.